Mutual Fund: Mutual Fund के एसआईपी ( SIP ) क्या है और इसमें कैसे निवेश करें

 Mutual Fund: Mutual Fund के एसआईपी ( SIP ) क्या है और इसमें कैसे निवेश करें- 

म्यूचुअल फण्ड  एसआईपी ( Mutual Fund SIP )- म्यूचुअल फण्ड एसआईपी का पूरा नाम सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान ( सिप या SIP ) होता है। एसआईपी आपको हर महीने एक निश्चित रकम को आपकी पसंदीदा Mutual Fund स्कीम में डालने का मौका देता है।

 एसआईपी (SIP) या सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान को गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किया जा रहा है। अधिकांश लोग Mutual Fund में निवेश के इस तरीके के बारे में नहीं जानते उसके लिए वो Google पर जाके काफी सर्च करते हैं। और एसआईपी ( SIP ) के बारे में जानना चाहते हैं।



पिछले कुछ सालों में म्यूचुअल फंड में एसआईपी के जरिये निवेश तेजी से बढ़ा है। Covid-19 के कारण लोग घरों में बैठे हुए पैसे कमाना चाहते हैं। ऐसे में हम उनको एसआईपी के बारे में बताएंगे। और ये भी बताएंगे कि निवेश कैसे करें। जिससे आप अपने पैसे को बढ़ा सकते हैं।


एसआईपी ( SIP ) क्या है- एसआईपी ( SIP ) या सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान आपको हर महीने एक निश्चित रकम को आपकी पसंदीदा Mutual Fund स्कीम में डालने का अवसर देता है। एक तरह से एसआईपी को समझने के लिए ये जानिए की बूद- बूद से सागर बनता है और यह बात शत-प्रतिशत सही है। निवेश के मामले में भी यही बात लागू होती है। यह बिलकुल भी जरूरी नहीं है कि बड़ी राशि् कमाने के लिए हमें हमेशा बड़ा निवेश ही करना पड़े आपको। आप छोटी राशि भी लगा के पैसे बना सकते हैं।

सिप (SIP) क्यों शुरू करें?- SIP में आप हर महीने एक निश्चित राशि निवेश करके किसीं कंपनी के फंड में निवेश कर Units खरीद सकते हैं। उदाहरण के तौर पर किसी कंपनी के फंड का NAV 100₹ है तों 10000₹ निवेश करके आप बदले में उस कंपनी की 1000 यूनिट प्राप्त कर पाएंगे और जब भी आप बाहर निकलना चाहे तो अपनी खरीदी हुयी उन यूनिट को उस समय पर चल रहे बाजार के भाव पर बेचकर अपना मुनाफा प्राप्त कर सकते है।

एसआईपी (SIP) शुरू करने के लिए कितने पैसे चाहिए?- आप किसी म्यूचुअल फंड (Mutual Fund ) स्कीम में सिप सिर्फ 500 रूपये महीने से शुरू कर सकते हैं। निवेशक सिप को अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकता है। बहुत से फंड हाउस निवेशक को मासिक, पाक्षिक और पखवाड़े के हिसाब से भी निवेश करने की सुविधा भी देते हैं जो काफ़ी फायदेमंद साबित होता है।


एसआईपी के फायदे ( Benefits of SIP )- SIP के कई सारे फायदे हैं, जैसे की टैक्स में छूट, निवेश में सरलता आदि पर इनके अलावा भी कुछ और फायदे है आइये जानते है SIP के क्या फायदे हैं-

  1. छोटा निवेश
  2. निवेश करने में आसानी
  3. कम रिस्क का होना
  4. टैक्स में छूट
  5. व्यवस्थित और अनुशासित निवेश का होना
  6. एसआईपी से पैसे निकालने की सुविधा
  7. SIP में आप आज ही मात्र 500₹ हर महीने की दर से निवेश करना शुरू कर सकते है।
  8.  इसमें आपको न Mutual Fund चुनने की जरुरत होती है, इसमें ज्यादातर चीज़ें Automatic होती है।
  9.  SIP से मिलने वाले लाभ बहुत ही अधिक है और इसके नुकसान न के बराबर है।

Leave a Comment