Insurance: Insurance क्या है और ये कितने प्रकार के होते हैं, जाने Insurance के बारे में पूरी जानकारी

Insurance: Insurance क्या है और ये कितने प्रकार के होते हैं, जाने Insurance के बारे में पूरी जानकारी-


 Defination  Of Insurance 

 एक कंपनी के साथ की गई ऐसी व्‍यवस्‍था जिसके अनुसार व्‍यक्ति उसे नियमित रूप से राशि देता है और कंपनी उसे सुरक्षा देती है, जैसे-मृत्‍यु, चोरी या हानि पर धन का भुगतान। 

 आपने कई लोगों से सुना होगा घर का मकान, फ्लैट, सोना औऱ खाली जमीन को लेने के लिए कहा जाता है, इन्वेस्टमेंट के लिए। इसके लिए आपको कुछ सुनने को मिले या न मिले आपको ये सुनने को अवश्य मिलेगा की इंश्योरेंस ( Insurance ) जरूर ले लो। 

 तो आज हम इंश्योरेंस  ( Insurance ) के बारे में बात करेंगे। आईये जानते हैं-

इंश्योरेंस  ( Insurance )- इंश्योरेंस का मतलब होता है आने वाले खतरे से अपने आप को सुरक्षा करना, यानी अपने प्रोपर्टी और लाइफ के रिस्क से बचना जिससे आप अपने नुकसान को कवर कर पाये इसके लिए इंश्योरेंस  ( Insurance ) लिया जाता है।इंश्योरेंस क्यो करवाना चाहिए ( Why Should Need Insurance ) , इंश्योरेंस किस तरह काम करता है और इंश्योरेंस कितने प्रकार का होता है ये भी जानना जरूरी है, क्योंकि आप जान पाये की आपको किस प्रकार का इंश्योरेंस चाहिये।

 इंश्योरेंस एक प्रकार का लीगल Legal Agreement दो पार्टीयों के बीच होता है। जो कि इंश्योरेंस देने वाला और इंश्योरेंस लेने वाले कि बीच होता है। तो इस इंश्योरेंस के According जब कोई व्यक्ति इंश्योरेंस कंपनी से अपना इंश्योरेंस यानी बीमा करवाता है तो फ्यूचर ( Future ) में होने वाले फाइनेंशियल नुकसान की भरपाई इंश्योरेंस ( Insurance ) कम्पनी करती है। तो इससे आप जान चुके होंगें की इंश्योरेंस  ( Insurance ) क्या होता है।

इंश्योरेंस  ( Insurance ) काम कैसे करता है ( How Does Insurance Work )- इंश्योरेंस  ( Insurance ) Agreement के तहत इंश्योरेंस कम्पनी द्वारा इंश्योर्ड व्यक्ति यानी बीमित व्यक्ति से एक निर्धारित रुपये ( Fix Amount ) लिया जााता है, जिसे प्रीमियम कहते हैं। प्रीमियम लेने के बाद अगर उस इंश्योर्ड व्यक्ति को किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो इंश्योरेंस पॉलिसी के terms & Condition के हिसाब से उसके नुकसान की भरपाई की जाती है। इसी प्रकार जैसे किसी घर या कार का इंश्योरेंस करवाया गया हो तो उसके टूटने जैसे मामले में ओनर के द्वारा पहले से किये गए Condition के हिसाब पर उसे मुवावजा दिया जाता है।

insurance-types-of-insurance-car-insurance-travel-insurance-health-insurance-life-insurance-bike-insurance-insurance-companies-medical-insurance-lic-policy-term-insurance-term-life-insurance


इंश्योरेंस कितने प्रकार का होता है ( What Is The Type Of Insurance )-

  1. लाइफ इंश्योरेंस ( Life Insurance )
  2. जनरल इंश्योरेंस ( General Insurance )

वैसे तो इंश्योरेंस दो प्रकार के होते हैं लेकिन अब 2020 तक कई प्रकार के इंश्योरेंस हो गए हैं। जैसे- ट्रेवल इंश्योरेंस ( Travel Insurance ). 

1. लाइफ इंश्योरेंस ( Life Insurance )- लाइफ इंश्योरेंस ( Life Insurance ) के नाम से ही पता चल जा रहा है कि ये किसी भी इंश्योर्ड व्यक्ति के लाइफ का इंश्योरेंस है। यानी अगर कोई व्यक्ति अपना इंश्योरेंस करवाता है और उसकी मृत्यु ( Death ) हो जाये तो उसके परिवार को कम्पनी पैसा देती है । इंश्योरेंस की जरूरत तब होती है जब परिवार के मुखिया की मृत्यु हो जाती है। उस व्यक्ति के मरने के बाद परिवार को फाइनेंशियल सपोर्ट मिलता है। इस लिए लाइफ इंश्योरेंस जरूर करवाना चाहिए। ताकि भविष्य में आपके ना होने पर आपकी फैमली फाइनेंशियल सपोर्ट पा सके।

2. जनरल इंश्योरेंस ( General Insurance )सबसे पहले जानना होगा कि जनरल इंश्योरेंस में क्या क्या आता है- 

  • घर ( Home ) 
  • गाड़ी ( Vehicles )
  • स्वास्थ्य ( Health )
  • जानवर ( Animals )
  •  राजनितिक ( Political )
  •  विवाह ( Marriage )
  • कोरोना ( Coronavirus )
  • मोबाईल ( Mobile )

घर ( Home )- Home इंश्योरेंस की बात करें तो बहुत से लोग अपने घर का इंश्योरेंस भी करवाते हैं। ऐसा करने से भविष्य में उनके घर पर नुकसान हो जाता है तो इसकी भरपाई इंश्योरेंस कम्पनी द्वारा की जाती है। इस इंश्योरेंस में आग ( Fire ), बाढ़ ( Flood ), भूकंप ( Earthquake )  आदि प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान शामिल होते हैं। इसके अलावा हड़ताल ( Strike ), दंगा ( Riot ), चोरी ( Theaf ) और आतंकवाद भी शामिल होते हैं।

स्वास्थ्य ( Health )- अगर हेल्थ इंश्योरेंस की बात की जाए तो इसकी मांग काफी ज्यादा बढ़ चुकी है इसकी वजह तरह-तरह की बीमारियों का होना है। जिससे हेल्थ पर होने वाला खर्च भी कुछ ज्यादा बढ़ गया है। जिसके लिए Health Insurance लेने से आपको भविष्य में होने वाले बीमारी के खर्चों से छुटकारा पा सकते हैं। इसकी रकम इंश्योरेंस कम्पनी द्वारा भरपाई की जाती है। इलाज के लिए आपको कितना पैसा मिलेगा ये आपके और कम्पनी के  बीच हुए Condition के हिसाब से होगा। एक बात का यह ध्यान रखना होता है कि स्वास्थ्य इंश्योरेंस का फायदा तभी आपको मिलता है जब हॉस्पिटल इस पॉलीसी से जुड़े होते हैं। मार्केट में अब नए तरह के भी Health इंश्योरेंस हैं जो आपके पूरे फैमिली को हेल्थ इंश्योरेंस दे सकते हैं।

गाड़ी ( Vechicles )- कार या किसी भी प्रकार की गाड़ी का इंश्योरेंस करवाना हमारे देश भारत ( INDIA ) में जरूरी है, ऐसा नहीं करने पर आपको हर बार पकड़े जाने पर फाइन देना पड़ता है। इस पॉलिसी में आपके कोई भी कार या दो चक्का वाहन के भविष्य में होने वाले नुकसान की भरपाई बीमा कम्पनी द्वारा की जाती है।

 अगर आपके गाड़ी  ( Vechicles ) से अनजाने में किसी को चोट लग गयी हो या किसी व्यक्ति की अनजाने में मृत्यु हो गयी हो तो इंश्योरेंस कम्पनी द्वारा Third-Party Car Insurance के रूप में कवर किया जाता है।

फसल ( Crop ) Insurance- फसल इंश्योरेंस उन किसानों के लिए है जो लोन लेते हैं उनके लिए फसल इंश्योरेंस लेना बहुत जरूरी होता है। इस इंश्योरेंस में फसल में होने वाले किसी भी प्रकार के नुकसान की भरपाई इंश्योरेंस कम्पनी द्वारा किया जाता है।

 फसल इंश्योरेंस के लिए भारत की सरकार भी किसानों के लिए नये- नये स्किम लेके आती है- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को खरीफ की फसल के लिए 2 फीसदी प्रीमियम और रबी की फसल के लिए 1.5 फीसदी प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है

यात्रा ( Travel Insurance )- आजकल ट्रेवल इंश्योरेंस भी काफी ज्यादा लिया जा रहा है इसका कारण ये है कि ट्रेवलिंग के दौरान होने वाले नुकसान की भरपाई इंश्योरेंस कम्पनी द्वारा की जाती है। यानी अगर कोई व्यक्ति ट्रेवल इंश्योरेंस करवा रखा है तो अगर वो कहीं विदेश घूमने जाता है और उसे चोट लग जाती है या उसके समान खोने जैसी घटना हो जाती है तो इसका मुवावजा इंश्योरेंस कम्पनी चुकाती है। इस इंश्योरेंस का समय आपके यात्रा शुरू होने से लेके खत्म होने तक ही होती है। इसके साथ ही अपने देश के लिए छोटी- बड़ी यात्राओं के लिए भी इंश्योरेंस होती है।

 इसके साथ ही आपको अगर किसी भी कैब ( Cab ) या हवाई यात्रा ( Plane Travel ) करते हैं तो आपको 1 से 2 रुपये में इंश्योरेंस के लिए विकल्प दिया जाता है। जिसे आप बुक करने से पहले इसे भी ले सकते हैं

 हमें उम्मीद है कि अब आप जान चुके होंगे कि इंश्योरेंस क्या होता है और ये किस तरह से आपको फायदा पहूचा सकता है। अगर आप अपने फैमिली की चिंता कुछ ज्यादा ही करते हैं तो आपको Insurence जरूर करवा लेना चाहिए। जिससे आपको भविष्य में फायदा हो सके।

Leave a Comment