Stock Trading क्या होता है और कौन-कौन से एप्पलीकेशन मौजूद हैं, जाने विस्तार से ( Part-1 )

 Stock Trading  क्या होता है और कौन-कौन से एप्पलीकेशन मौजूद हैं, जाने विस्तार से ( What is Stock Trading and what are the applications available? )- Part-1

स्टॉक मार्केट ( Stock Market )- स्टॉक ट्रेडिंग से पहले हम ये जानेंगे की स्टॉक मार्केट क्या होता हैै, बेसिक के लिए आपको बताया जाए तो स्टॉक मार्केट वो प्लेटफॉर्म है जहाँ आप अपने पैसे को इन्वेस्ट करके कम समय में और बिना कुछ किये आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं। ये एक लीगल प्लेटफार्म है जहाँ आप अपनी मन पसंद कम्पनी को चुन कर आप अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं। इसमे कंपनियां अपने शेयर को पब्लिक में बेचती हैं। जहाँ आपको इनके शेयर का कुछ हिस्सा पैसे देके खरीदना होता है यहाँ कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 साल है या उससे ज्यादा है वो इन्वेस्टमेंट कर सकता है। ये ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो में मौजूद है।

 आपको सबसे पहले ये बात जानना होगा कि की शेयर मार्केट से बहुत से लोग काफी ज्यादा पैसे कमा लेते हैं औऱ कुछ लोग अपने पैसे को खो भी देते हैं। आपको बता दें कि शेयर मार्केट में आप जितना पैसे लगाने के बाद अगर कम्पनी को भविष्य में फायदा होता है तो आपको उसका कुछ परसेंट प्रॉफिट आपको मिल जाएगी और अगर कम्पनी को नुकसान होता है तो आपके पैसे चले जायेंगे।

Example- 

1. अगर आपने किसी कंपनी में मान लीजिए 1000 रुपये इन्वेस्ट किया और अगर कम्पनी को भविष्य में फायदा होता है तो आपको उसका कुछ परसेंट ( like – 50% ) तो आपको 1500 ₹ मिल जाएंगे।

2. अगर कम्पनी को भविष्य में नुकसान होता है तो आपके 1000 ₹ चले जायेंगे आपको कोई भी फायदा नहीं होगा। लेकिन ये एमाउंट कम है इसी लिए आपको कम नुकसान का सामना करना पड़ेगा।

3. लेकिन अगर आप ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करते हैं जैसे 1 लाख रुपये इन्वेस्ट किया तो उसका 50% 1.5 लाख मिलेगा और अगर कम्पनी को नुकसान होता है तो आपके 1 लाख रुपये चले भी  जाएंगे । ऐसे में बहुत सी कंपनियां है जो ऑफलाइन स्टॉक मार्केट करती हैं। जैसे- मितुअल फण्ड ( Mutual funds  )

 एक बात का ध्यान रखें कि जितना आसान पैसे कमाना है उतना ही आसान खोना भी है क्यूंकि stock market में उतार चढ़ाव होता रहता है”।

शेयर मार्केट को कब खरीदना चाहिए- हमने आपको थोड़ा बहु शेयर मार्केट के बारे में बता ही दिया है लेकिन अब कुछ पॉइंट और बताएंगे जिससे आपको और हेल्प मिल जाये। इसके लिए आपको थोड़ा अनुभव लेना होगा और ज्यादा इन्वेस्ट नहीं करना होगा। शुरुआत में आप कम पैसे लगाए और कम फायदा लें जब आपको लगे कि अब आप अच्छा जान गए हो तब जाके आप अपने पैसे को इन्वेस्ट करो। जल्दबाजी में ज्यादा पैसा कमाने के चक्कर में अपने पैसे नुकसान ना करे ।

 पैसे लगाने से पहले आपको कुछ और चीजो का भी पता होना चाहिए इसके लिए आपको शेयर मार्केट का न्यूज़ पढना पड़ेगा, जिससे आपको पता रहे कि शेयर मार्केट कब उठ रहा है और कब गिर रहा है। इसके लिये आप हमारे Econimic Business के पेज पर जाके शेयर मार्केट के बारे में पढ़ सकते हैं।

 ये जगह रिस्क से भरपुर है तो आपको ये जोखिम उठाना पड़ सकता है। इसके लिए आपके पास बहुत सारे पैसे हो या आप थोड़ा-थोड़ा कर के इन्वेस्टमेंट करें जिससे आपको भविष्य में कम नुकसान का सामना करना पड़े। हम आपको यही सलाह देँगे की आप अनुभव सबसे पहले लें फिर इन्वेस्टमेंट करें।

 एक बात का ध्यान रखें कि जिस कम्पनी में आप अपने पैसे इन्वेस्ट करने जा रहें है वो एक अच्छी कम्पनी हो और जिसपे सभी लोग भरोसा करते हों। और वो कम्पनी आपको जल्दी पैसे दे 

यदि आप मन बना लिए हैं कि शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करना है तो आप ZERODHA वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना कर शेयर खरीद सकते हैं नीचे एक लिंक बटन दी गयी है। उस पर आप क्लिक करें।

onelivenews.com shere market investment 2


शेयर मार्केट में ट्रेडिंग के लिए बहुत सारे एप्पलीकेशन प्लेस्टोर में पहले ही मौजूद हैं जैसे- 

1. Stock Demat, Mutual Fund SIP- Groww



2. IQ Option – Online Investing Platform

3. Olaymp Trade – Online Trading Apps

1. Stock Demat, Mutual Fund SIP- Groww-

 म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) कंपनियां लोगों के पैसे जुटाती हैं और इस पैसो को वो शेयरों में निवेश करती हैं. इसके बदले Mutual Fund लोगों से थोड़े चार्ज भी लेती हैं। जो लोग शेयर मार्केट में निवेश के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते तो उनके लिए म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करना काफी अच्छा रहेगा। निवेशक अपने मन पसंद लक्ष्य के हिसाब से Mutual Fund स्कीम चुन सकते हैं।

म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में  निवेश कैसे करें-

आप किसी म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की वेबसाइट से सीधे निवेश कर सकते हैं या प्लेस्टोर से एप्लीकेशन को भी डाऊनलोड कर सकते हैं अगर आप चाहें तो किसी म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) एडवाइजर को भी ले सकते हैं। ये काफी आसान है।



अगर आप  म्युचुअल फंड में सीधे निवेश करना चाहते हैं तो आपको उसके  (Mutual Fund) की वेबसाइट पर जाना होगा या तो आप उसके दफ्तर में भी अपने दस्तावेज के साथ जमा कर सकते हैं।



Mutual Fund के किसी डायरेक्ट  ( Direct ) प्लान में निवेश कर सकतें है आपको बता दें की इसका फायदा यह है कि आपको कमीशन नहीं देना पड़ता है। अतः लंबी अवधि के निवेश में आपका रिटर्न बहुत बढ़ मिलता है। इसके लिए आपको थोड़ा बहुत खोज और जानकारी रखनी पड़ेगी।

Mutual Fund से जुड़ी और भी जानकारी के नीचे वाले लिंक पर क्लिक कर के दूसरे पेज पर जाये-

onelivenews.com shere market investment 3

Leave a Comment