Mysterious fact: जाने कुछ रोचक तथ्य जो शायद आप नहीं जानते होंगे

Mysterious fact: जाने कुछ रोचक तथ्य जो शायद आप नहीं जानते होंगे-

Mystrious Facts- बहुत सारे सवाल हमारे मन में उठते रहते हैं जो कि हम उन सवालों का जवाब नहीं जानतें हैं, ऐसे ही कुछ रोचक जानकारी हम आपके सामने लेके आये हैं, जिन्हें शायद आप ही आप इसके बारे में सोचते होंगे।


1. बच्चे के त्वचा का असली रंग उसके जन्म के 6 महीने बाद पता चलता है।

2. जब आप कहीं एक जगह से दूसरे जगह पर जाते हैं तो आपको जल्दी नींद नहीं आती है। इसका कारण ये है कि जब कभी आप अपने आप को पहली बार एक नए वातावरण में सोते हुए पाते हैं तो, तो मस्तिष्क खतरे की प्रक्रिया करता है और अधिक जागरूक होने के लिए आधा जागता रहता है।

3. गाय- भैस जैसे जानवर कभी किसी को काट नहीं सकते, ऐसा इस लिए होता है क्योंकि दोनों के मुँह में दाँत केवल नीचे होता है। इसी कारण गाय और भैंस किसी को काट नहीं सकती।

4. गर्मी के दिनों में लोगों को अपने कार को धूप में खड़ा करने पर मन में ये सवाल आता है कि कहीं गाड़ी के पेट्रोल में आग ना लग जाये। इसका जवाब है कि पेट्रोल में तभी आग लग सकती है जब पेट्रोल को 250° C से ज्यादा का तापमान लगता है। धूप से ज्यादा गर्मी नहीं मिल पाती जिससे पेट्रोल में आग लग सके। दुनिया में हिन्दी 4 थे सबसे बड़ी बोली जाने वाली भाषा है। इसे भारत में 77 % लोग हिन्दी बोलते और समझते हैं।

5. ज्यादातर लोग ऐसे लोग जो उन्हें नजरअंदाज करते हैं वो लोग उनपे अधिक ध्यान देते हैं और जो लोग उनपे ध्यान देते हैं वे उन्हें नजरअंदाज कर देते हैं।

6. बबूल के पेड़ के लिए सबसे कम पानी की आवश्यकता होती है।

7. भारत का मूल संविधान पूरे दुनिया का ऐसा संविधान है जो हाथ से लिखा हुआ है। 

8. बाघ से पहले शेर भारत का राष्ट्रीय पशू था। बाघ को 1977 में भारत का राष्ट्रीय पशु घोषित किया गया था।

9. मनुष्य जब 4 साल का हो जाता है तो झूठ बोलना शुरू कर देता है।

10. जब भी आप पेन खरीदते हैं तो आप पाते हैं कि आपके पेन के ढक्कन में छेद होता है ऐसा इसी लिए होता है क्योंकि कई लोगों को पेन के ढक्कन को चबाने की आदत होती है। कई बार लोग पेन के ढक्कन को निगल जाते है जिससे गले में फंसने के बाद छेद के द्वारा ऑक्सिजन पास हो पाए इसी लिए पेन के ढक्कन में एक छेद बनाया जाता है जिससे निगलने के बाद कोई दिक्कत ना हो।

Leave a Comment