Google: जानिए गूगल चैट बोट क्या होता है और ये बोट काम कैसे करता है, हिन्दी में

Google: जानिए गूगल चैट बोट क्या होता है और ये बोट काम कैसे करता है, हिन्दी में-

गूगल बोट क्या होता है ( What is Google Bot’s )- Google के वेब क्रॉलर को आम शब्दों में Googlebot कहते हैं. आम तौर पर, Googlebot दो अलग-अलग तरह के क्रॉलर के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला नाम है. इनमें एक डेस्कटॉप क्रॉलर है जो साइट के डेस्कटॉप वर्शन को क्रॉल करता है। Googlebot डेस्कटॉप और Googlebot मोबाइल, दोनों ही आपकी वेबसाइट को क्रॉल कर सकते हैं।

क्रोल करना क्या होता है ( What isCrawling )- क्रोल करना नाम सुन कर आप सोच रहे होंगे कि की क्रोल क्या होता है। तो आपको बता दें कि क्रोल एक वेब क्रॉलर, जिसे कभी-कभी मकड़ी या मकड़ी का बच्चा कहा जाता है और अक्सर क्रॉलर को छोटा किया जाता है, एक इंटरनेट बॉट है जो वर्ल्ड वाइड वेब को व्यवस्थित रूप से ब्राउज़ करता है, आमतौर पर वेब इंडेक्सिंग के उद्देश्य से जो गूगल का ही होता है।

गूगल बोट काम कैसे करता है ( How does google bot work )- सभी सर्च इंजन का अलग-अलग Search Console होता है, जिसे हम Webmaster tool के नाम से भी जानते है। उसी तरह Google का Search Console tool है। और गूगल बोट अपना काम अलग अलग जगह अपने तरीके से करता है।

गूगल बोट कितने प्रकार के होते हैं ( Types Of Google Bots )- गूगल बोट कई प्रकार के होते हैं जैसे हमने कुछ उदाहरण नीचे दिये हैं-

  • डेक्सटॉप गूगल बोट्स ( Desktop Google Bot  ) 
  • मोबाइल गूगल बोट ( Desktop GoogleBot )
  • फ़ोटो गुगल बोट ( Image GoogleBot )
  • न्यूज गूगल बोट ( News GoogleBot )
  • एड वर्ड गूगल बोट ( Adword GoogleBot )
  • वीडियो गूगल बोट ( Videos GoogleBot )
  • एडसेंस गूगल बोट ( Adsense GoogleBot )
  • किताब गूगल बोट ( Book GoogleBot )

 आपने इन कुछ बोट्स के नाम को देख लिया और एक तरीके से हम यह भी Confirm हो चुके है कि Google अपना काम कई तरह के Bots से करवाता है। आने वाले Time में GoogleBot और भी Develop किया जायेगा, जिससे User Experiene मिल सकेगा और काम जल्दी ही खत्म भी हो जाएगा।

गूगल चैट बोट क्या होता है ( What is Google Chat Bots )- गूगल चैट बोट ( Google Chatbot ) एक कंप्यूटर प्रोग्राम होता है जो किसी वेबसाइट पर live user से conversation करने के लिए उपयोग किया जाता है Chatbot दो शब्दों से मिलकर बनाया गया है पहला Chat और दूसरा Bot (Robot)। मतलब लोगो से बात चीत करने वाला रोबोट।


चैट बोट ( Chat Bots ) के उपयोग क्या है- चैट बोट का उपयोग सारी वेबसाईट करती हैं औऱ मेंटेन करती हैं लेकिन कुछ बड़ी वेबसाइट जो अपने ग्राहक ( Customers ) का जवाब जल्दी दे नहीं पाती और उनको मुस्किल होता है तो ऐसे में ये बड़ी वेबसाइट चैट बोट ( Chat Bot ) का उपयोग करती हैं। कम्पनी अपना पैसा और समय बचाने के लिये ऐसा काम करती है। अगर ये बड़ी कम्पनी अगर अपने ग्राहक मैसेज ( Inquiry ) का जवाब देंना चाहेंगी तो बहुत सारे Employee को काम पर रखना पड़ेगा जिससे कम्पनी का खर्चा भी बढ़ेगा और ग्राहक को जवाब पाने में समय भी लगेगा। इसी लिए चैट बोट एक अच्छा विकल्प है पैसा और समय दोनों को बचाने का। इसी लिए चैट बोट का उपयोग करते हैं।

चैट बोट काम कैसे करता है ( How Does Chat Bot Work )- चैट कोई इंसान नहीं होता ये एक प्रकार का रोबोट है। जो एक ही बार मे लाखों- करोड़ों लोगों जो जवाब दे सकता है।  चैट बोट में वो सभी जानकारी उस कम्पनी के हिसाब से रहती है जो कस्टमर्स पूछ सकते हैं।

चैट बोट एकदम सही जानकारी कैसे देता है ( How Does A Chat Bot Provide Accurate Information )- इसको समझने के लिए आपको ये जान लें कि जैसे आप गूगल में कुछ सर्च करते हैं और गूगल आपको एकदम सही जानकारी देता है क्योंकि गूगल के  Algorithm में ये होता है कि आप जो कुछ भी आप Keyword सर्च करते हैं उसी से जुड़ी हुई जानकारी आपके सामने आती है उसी तरह चैट बोट में आपको उसी तरह का जवाब मिलता है जो आप उसमें पूछते हैं। कभी कभी आपको चैट बोट की तरफ से सही जानकारी नहीं मिलती तो ऐसा इसी लिए होता हैं कि आप जो कीवर्ड पूछ रहे होते हैं वो उस चैट बोट में नही होता और आपको गलत जानकारी या कुछ भी नहीं बताया जाता है। 
हमें उम्मीद है कि आपको हमारी ये पोस्ट पसन्द आयी होगी और आप चैट बोट के बारे में सही जानकारी पा गए होंगें। अगर आपको कुछ और भी जानकारी पाना है तो आप हमसे कॉन्टेक्ट कर सकते हैं या कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं आपको 1 घण्टे में सही जानकारी दे दी जाएगी।

Leave a Comment