Banks Cards: Credit क्या होते हैं और इनका उपयोग क्या है

 Banks Cards: Credit क्या होते हैं और इनका उपयोग क्या है-

क्रेडिट कार्ड ( Credits Cards )- क्रेडिट कार्ड आपको बैंक की तरफ से दी जाने वाली एक सुविधा है, जो पहले पैसे खर्च करने और बाद में उसे चुकाने की सुगमता देता है। आप क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनो तरीको से भुकतान कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड एक प्रकार का उधारी खाता होता है, क्योंकि सोचिए जब आपके पास कैश पैसे न हो लेकिन आपको कोई भी खरीदारी करना हो तो आप क्या करेंगे? जवाब है आप उस समान को नहीं खरीद सकते हैं, लेकिन, अगर आपके पास Credit Card होगा तो आप  आसानी से समान का भुकतान कर पाएंगे। क्रेडिट कार्ड एक प्रकार का पतला नुमा छोटा प्लास्टिक कार्ड होता है। जो बैंको द्वारा प्रदान किया जाता है।

क्रेडिट कार्ड का काम क्या होता है ( What is the function of a credit card? )- क्रेडिट कार्ड ( Credit Card ) को समझने के लिए हम मोबाइल पोस्टपेड कनेक्शन की तरह भी समझ सकते हैं। जहाँ पोस्टपेड मोबाइल कनेक्शन में महीने भर बात करने की छूट मिल जाती है और महीने के अंतिम समय में आपको फोन कॉल का बिल भरना होता है, ठीक उसी प्रकार Credit Card सेब आप महीने भर खरीदारी कर के महीने के अंतिम में Credit Card के खरीदे गए समानो का बिल भर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड कैसा होता है और क्रेडिट कार्ड के पैसे कैसे उपयोग करते हैं- क्रेडिट कार्ड एक प्लास्टिक का कार्ड होता है जो एकदम ATM कार्ड की तरह होता है। इसे आप किसी भी मान्यता प्राप्त सरकारी या प्राइवेट बैंक द्वारा बनवा सकते हैं क्रेडिट कार्ड पाने के लिए आपको अपने पास वाले किसी भी बैंक में एक एप्पलीकेशन लिख कर देना होता है। इसके साथ आपको कुछ दस्तावेज जो इसके वेरिफिकेशन के लिए उपयोग होता है जैसे – आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि किसी भी प्रकार का दस्तावेज बैंक द्वारा मांगा जा सकता है। जिसे एप्पलीकेशन के साथ देना होता है। इसके बाद आपको क्रेडिट कार्ड (Credit Card ) दे दिया जाता है।

इस कार्ड के द्वारा व्यक्ति बिना पैसे दिए समान खरीद सकते है और सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। बाद में वो इन खरीद की गई सामान या ली गई सर्विस का पैसा महीने के अन्तिम में जमा करना होगा। क्रेडिट कार्ड ( Credit Card ) से खर्च करने के लिए एक लिमिट होती है। यह लिमिट कार्ड लेने वाले व्यक्ति की इनकम के ऊपर होती है। जितनी आपकी कमाई होगी उसी के हिसाब से आपको पैसे उपयोग करने के लिए दिया जाएगा।

What-is-credit-cards-andhow-apply-the-credit-cards-know-in-hindi

क्रेडिट कार्ड होने के कुछ बड़े फायदे- 

  • कभी भी जरूरत पड़ने पर आप क्रेडिट कार्ड ( Credit Card ) से कहीं भी कैश निकाल सकते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड ( Credit Card ) होने से आपको अधिक कैश रखने की जरूरत नहीं पड़ती है। 
  • क्रेडिट कार्ड से जब कभी आप शॉपिंग करते हैं तो आपको 5 से 10 % तक कि छूट हर बार मिलती है।
  • Credit Card पर बैंक से कूपन कोड और कैश-बैक ऑफर मिलते रहते है, जिससे आपके काफी सारे पैसे बच जाते है।

क्रेडिट कार्ड की सबसे ज्यादा जरूरत किसे- क्या आप जानते है की Credit Card का सबसे ज्यादा उपयोग कारोबार में किया जाता है। आपका सवाल होगा कैसे? तो इसे इस तरह भी समझ सकते है- Credit Card भी एक तरह का लोन ही होता है। जहाँ आप किसी भी खरीद के समय में उपभोक्ता के द्वारा उपयोग किया जाता है। 

 जब कभी आपको कुछ ऐसी जरूरतें अचानक से सामने आ जाती है, और आपके हाथों में पैसे नही होते हैं लेकिन उस सामान की जरूरत आपको होती है, और आप उसको लेना चाहते है वहाँ पर आप आप क्रेडिट कार्ड उपयोग कर सकते हैं। आप ऐसी किसी भी जरूरत के समय के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

आइये जाने कितने तरह के क्रेडिट कार्ड बैंको द्वारा उपलब्ध हैं- अभी तक मार्केट में बैंको द्वारा चार क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाता है जिनके नाम ये हैं-

  1. बैलेंस ट्रांसफर Credit Card
  2. सिक्योर्ड Credit Card
  3. लो इंटरेस्ट Credit Card
  4. रिवॉर्ड Credit Card
What-is-credit-cards-andhow-apply-the-credit-cards-know-in-hindi


किसान क्रेडिट कार्ड क्या होता है- किसान क्रेडिट कार्ड सिर्फ के किसानों को प्राप्त होता है जिसे सिर्फ किसान ही उपयोग कर सकते हैं । किसान क्रेडिट कार्ड से किसान खेती से जुड़ी किसी भी जरूरत की चीजें को खरीद सकता है और बाद में फसल बेचकर अपना उपयोग किया हुआ पैसा लौटा सकता है। किसान क्रेडिट कार्ड में किसान को सेक्युरिटी की जरूरत नहीं होती है। उसे पैसे मिल जाते हैं। कार्ड के जरिए कर्ज लेना काफी सस्ता भी होता है किसानों के लिए।


कहाँ से मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड- किसान क्रेडिट कार्ड किसी भी सरकारी बैंकों द्वारा किसान प्राप्त कर सकता है इसे केकेसी भी बोलते है जिसका पूरा नाम किसान क्रेडिट कार्ड है। सरकार द्वारा आसान तरीके से आर्थिक सहायता दिलाना है ताकि खेती एवं जरूरी उपकरणों की खरीद के लिए उनके वित्तीय आवश्यकताओं की पूर्ति हो सके। इसके लिए किसान क्रेडिट कार्ड बनाया जाता है। किसान क्रेडिट कार्ड को आप इन कुछ बैंकों द्वारा प्राप्त कर सकते हैं-

  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  • बैंक ऑफ इंडिया
  • को-ऑपरेटिव बैंक
  • क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक
  • नैशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया
  • इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया
यदि आप एक किसान हैं और आपको किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप इसके फॉर्म के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in/ या फिर www.argicoop.gov.in पर जा कर डाऊनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment