Banks Cards: डेबिट कार्ड क्या होते हैं और इनका उपयोग क्या है, जाने पूरी जानकारी

Banks Cards: डेबिट कार्ड क्या होते हैं और इनका उपयोग क्या है, जाने पूरी जानकारी-

डेबिट कार्ड ( Debits Cards )- डेबिट कार्ड ( Debit card ) एक ऐसा Payment Card होता है जिसका इस्तेमाल अगर कोई यूजर User कुछ खरीदने के लिए करता है तब पैसे सीधे उस card से जुड़े हुए Account से कट जाते हैं। एक डेबिट कार्ड ( Debit Card ) Basically एक Card ही होता है, डेबिट कार्ड इस्तेमाल Money Transfer या Online समान खरीदने के लिए किया जाता है। डेबिट कार्ड के जरिये हम Online Transactions कर पाते हैं। इस Card के अलावा एक और Card है जिसका इस्तेमाल भी हम ठीक Debit Card की तरह online payment करने के लिए कर सकते हैं, उसे हम क्रेडिट कार्ड कहते हैं। अगर आप क्रेडीट कार्ड के बारे में नही जानते तो नीचे वाले लिंक पर क्लिक करके उसके बारे में जान सकते हैं।-

Banks Cards: Credit क्या होते हैं और इनका उपयोग क्या है

 पैसा आपके पास हर समय हो ये जरूरी नहीं होता कभी कभी ऐसा होता है जब आप कहीं मार्केट में हों और आपके पास पैसे या तो खत्म हो गया होता है या तो पैसे कम पड़ जाते हैं। ऐसे में आप अगर Digital Payment की सुविधा होती है आपके पास तो आपको कोई दिक्कत नहीं होगी लेकिन अगर आपके पास डेबिट कार्ड नहीं है तो आपको अपने घर आके पैसे ले जाना पड़ता है। इसमें आपके बहुत सारे समय बर्बाद हो जाते हैं। इसी लिए Digital Translation  आपको बहुत मदद कर सकती है। 

डेबिट कार्ड क्या है ( What Is Debit Cards )- डेबिट कार्ड एक प्लाटिक नुमा पतला लम्बा कार्ड जो एकदम क्रेडिट कार्ड की तरह होता है। जिसे हम डिजिटल ट्रांजेक्शन के तौर पर उपयोग करते हैं। इसका उपयोग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरह से सामान खरीदने में उपयोग करते हैं। इससे खरीदे हुए समान का पैसा आपके बैंक से कट जाता है।

एक debit card जिसका इस्तमाल fund transactions करने के लिए किया जाता है। इसके बहुत से नाम होते हैं जैसे की plastic cash, bank card और ATM card, वहीँ इसके मदद से आप अपने savings account से इस कार्ड की मदद से आप एटीएम ( ATM ) मशीन से पैसे भी उतार सकते हैं। एटीएम कार्ड के साथ ही साथ आप इसका उपयोग मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग में भी कर सकते हैं।

कहाँ मिलता है डेबिट कार्ड Where to get debit card )- जब भी आप बैंक में अपना एकाउंट खोलवाते हैं तब बैक के फॉर्म में आपसे कार्ड लेने के बारे में पूछता है जहाँ पर आप अपने सुविधा के लिए डेबिट कार्ड ले सकते हैं या तो आपने अगर पहले से ही बैंक एकाउंट खोलवा लिया है तो आप बैंक में जाके एक फॉर्म को भर के डेबिट कार्ड को ले सकतें हैं। इसके बाद 24 घण्टे के समय में आपका कार्ड को खोल दिया जाता है जिसके बाद आप इसे Shoping Mall , Online Shoping, and Digital Translation Etc में आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

डेबिट कार्ड काम कैसे करता है ( How Debit Card Works )- डेबिट कार्ड जो कि आपके मोबाइल और बैंक द्वारा जुड़ा होता है। जब कभी भी आप कोई ऑनलाइन शॉपिंग या पैसे भेज रहे होते हैं तब आपके फ़ोन नम्बर ( जो आपने एटीएम कार्ड का फॉर्म भरते समय दिया होगा ) पर 6 अंको का OTP ( One Time Password ) आता है। जिसे डालने पर आप समान की खरीदारी और पैसे को भेज सकते हैं। लेकिन जब कभी आप मॉल में शॉपिंग कर रहे होते हैं तब आपके फ़ोन पर कोई भी 6 अंको का कोड नहीं आता वहाँ आपको अपने डेबिट कार्ड का 6 अंको वाला पिन डालना पड़ता है। तब जा के आप समान को खरीद पाते हैं।

डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं ( How Many Types Of Debit Cards )- Bank अपने Customers को Debit Card की सुविधा देने के लिए Debit Card Service Provider कंपनियों के साथ जुड़े होते हैं।  जो Bank को Debit Card प्रदान करते हैं। आजकल सभी बैंक आपको डेबिट कार्ड की सुविधा देते हैं। 

बात करे डेबिट कार्ड के प्रकार की तो डेबिट कार्ड को अलग अलग कटेगरी में रखा गया है जैसे:-

01. टेक्नोलॉजी ( Technology ) – 

Contactless Debit Cards संपर्क रहित भुगतान प्रणाली क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड, कुंजी फ़ॉब्स, स्मार्ट कार्ड या स्मार्टफ़ोन और अन्य मोबाइल उपकरणों सहित अन्य डिवाइस हैं, जो सुरक्षित भुगतान करने के लिए रेडियो-फ्रीक्वेंसी पहचान या निकट संचार का उपयोग करते हैं। इस प्रकार के डेबिट कार्ड को Radio Frequency Identification या Near  Field Communication कहा जाता है। 

Chip और Pin Debit Cards- EMV एक भुगतान विधि है जो स्मार्ट भुगतान कार्ड और भुगतान टर्मिनलों और स्वचालित टेलर मशीनों के लिए एक तकनीकी मानक पर आधारित है जो उन्हें स्वीकार कर सकते हैं। ईएमवी मूल रूप से “यूरोपे, मास्टरकार्ड, और वीज़ा” के लिए खड़ा था, तीन कंपनियों ने स्टैडा का निर्माण किया

Magnetic Stripe Debit Card- चुंबकीय पट्टी कार्ड एक प्रकार का कार्ड है जो कार्ड पर चुंबकीय सामग्री के एक बैंड पर छोटे लोहे पर आधारित चुंबकीय कणों के चुंबकत्व को संशोधित करके डेटा संग्रहीत करने में सक्षम है। चुंबकीय पट्टी, जिसे कभी-कभी स्वाइप कार्ड या मैगस्ट्रिप कहा जाता है, को चुंबकीय रीडिंग हेड के पिछले हिस्से पर स्वाइप करके पढ़ा जाता है।

02. Usage के आधार पर-

Prepaid Debit Card- प्रीपेड कार्ड एक ऐसा कार्ड है जिसका उपयोग आप चीजों के भुगतान के लिए कर सकते हैं। आप उस पर लोड पैसे के साथ एक कार्ड खरीदते हैं। फिर आप उस राशि तक खर्च करने के लिए कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। प्रीपेड कार्ड को प्रीपेड डेबिट कार्ड या एक स्टोर-वैल्यू कार्ड भी कहा जाता है। … ये प्रीपेड कार्ड क्रेडिट कार्ड की तरह ही दिखते हैं।

International Debit Cards- इस डेबिट कार्ड का उपयोग ऑनलाइन लेन-देन करने या कार्डधारक के भारत या विदेश में होने पर नकद निकालने के लिए किया जा सकता है। … आईसीआईसीआई बैंक से चुनने के लिए बहुत सारे अंतरराष्ट्रीय डेबिट कार्ड हैं, क्योंकि बैंक द्वारा जारी किया गया प्रत्येक डेबिट कार्ड अब एक अंतर्राष्ट्रीय कार्ड है।

Business Debit Cards- बिजनेस डेबिट कार्ड का उपयोग ऑनलाइन भुगतान करने के लिए किया जा सकता है (3 डी-सिक्योर के साथ), बिजनेस यूटिलिटी बिलों का भुगतान करें और पेटीएम की आवश्यकता के बिना काउंटर पर व्यापार संबंधी आवश्यक वस्तुएं खरीदें, एटीएम में नकदी निकालें और कैश डिपॉजिट मशीनों पर नकद जमा करें।

Virtual Debit Cards- कोटक 811 लिमिटेड और पूर्ण केवाईसी खाता मुफ्त वर्चुअल डेबिट कार्ड के साथ आता है। चूंकि यह भौतिक कार्ड नहीं है, इसलिए इसे वर्चुअल डेबिट कार्ड कहा जाता है। इसका उपयोग सभी ऑनलाइन शॉपिंग और भुगतानों के समान किया जा सकता है कि आप भौतिक डेबिट कार्ड का उपयोग कैसे करते हैं। यह पूरी तरह से सुरक्षित और सुरक्षित है।

Payment Platform Debit Cards-

Rupay Debit Cards- RuPay Card, National Payments Corporation of India (NPCI) का एक उत्पाद, क्रेडिट और डेबिट कार्ड का भारतीय संस्करण है और इसे भारतीय उपभोक्ताओं, व्यापारियों और बैंकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Mestro Debit cards- मेस्ट्रो डेबिटकार्ड का एक ब्रांड है और मास्टरकार्ड के स्वामित्व वाले प्रीपेड कार्ड हैं जो 1991 में पेश किए गए थे। मेस्ट्रो डेबिट कार्ड सहयोगी बैंकों से प्राप्त किए जाते हैं और कार्डधारक के चालू खाते से जुड़े होते हैं जबकि प्रीपेड कार्ड को संचालित करने के लिए बैंक खाते की आवश्यकता नहीं होती है।

Master cards- डेबिट मास्टरकार्ड एक डेबिट कार्ड है। यह उसी सिस्टम का उपयोग करता है जो मानक मास्टरकार्ड क्रेडिट कार्ड के रूप में होता है, लेकिन ग्राहक के लिए क्रेडिट की एक पंक्ति का उपयोग नहीं करता है, बजाय इसके कि निधि उनके बैंक खाते में है।

Visa Debit Cards- वीजा डेबिट कार्ड नकदी की तरह काम करते हैं, केवल बेहतर। वे आपके बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान द्वारा जारी किए जाते हैं, और सीधे आपके बैंक खाते से धन का उपयोग करते हैं। दुनिया भर में स्वीकार किए जाते हैं।

इन डेबिट कार्ड के नामों के बाद इन्हें धातुओं पर भी विभाजित किया जाता है जैसे-  Gold debit cards, Titanium debit cards या Platinum Debit cards.

डेबिट कार्ड्स को पाने के लिये किन चीजों की जरूरत पड़ती है ( What are the requirements to get Debit Cards )- डेबिट कार्ड कहाँ मिलता है ये हमने पहले ही बता दिया है, लेकिन अब हम आपको बताएंगे कि डेबिट कार्ड को बैंक से लेने के लिए आपको किन चीजों की जरूरत पड़ेगी-

Identity Proof- 

Adhar Card

Pan Card

Rashan Card

Voter ID Card

Driving License

Debit card होने के क्या क्या फायदे हैं- 

  • फीस और सर्विस चार्ज से बचता है
  • कोई ब्याज नहीं नहीं लगता है
  • आपके पैसे सुरक्षित रहते हैं
  • क्रेडिट कार्ड से कर भुगतान की कम फीस होना सबसे अच्छा फायदा है डेबिट कार्ड का
हमें उम्मीद है कि आपको डेबिट कार्ड के बारे में पूरी और सही जानकारी हो गयी होगी । अगर आप किसी प्रकार की और जानकारी पाना चाहते हैं तो हमें कमेन्ट कर के अवश्य बताये। धन्यवाद….

Leave a Comment