जाने म्युचुअल फंड के बारे में, कितने प्रकार के होते हैं ( Part-2 )

 जाने म्युचुअल फंड के बारे में, कितने प्रकार के होते हैं-( Know About Mutual Funds, How Many Types are There )- Part-2


म्युचुअल फंड ( Mutual Fund ) कितने प्रकार के होते हैं- 
म्युचुअल फंड कई प्रकार के होते हैं यहाँ हम 7 प्रकार के म्युचुअल फंड ( Mutual Fund ) के बारे में बात करेंगे-

1. मनी मार्केट फंड ( Money Market Fund )
2. फिक्स इनकम फंड ( Fix Income Fund )
3. इक्यूटि फण्ड ( Equity Fund )
4. बैलेंस्ड फंड ( Balanced Fund )
5. इन्डेक्स फंड ( Index Funds )
6. स्पेशिलिटी फंड ( Specialty Funds )
7. फंड ऑफ फंड्स ( Fund of Funds )

1. मनी मार्केट फंड ( Money Market Fund )-
मनी मार्केट फंड में एक सरकारी बॉन्ड, ट्रेजरी बिल, बैंकर्स की स्वीकृति और जमा के प्रमाण पत्र जैसे निश्चित आय में निवेश किया जाता है। ये सबसे सुरक्षित निवेश होता है।

2. फिक्स इनकम फंड ( Fix Income Fund )-
डिक्स निवेश में आपको निश्चित समय के लिए पैसा देना होता है जैसे सरकारी बॉन्ड, निवेश-ग्रेस और उच्च- उपज वाले बॉन्ड में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। इसमे मनी मार्केट फंड से ज्यादा पैसा मिलता है लेकिन ये थोड़ा जोखिम भी होता है।
3. इक्यूटि फण्ड ( Equity Fund )-
इक्यूटि फंड की स्कीम निवेशकों की रकम को सीधे शेयरों में करती हैं। इसकी अवधि छोटी और बड़ी दोनो होती है इसमें छोटी वाली में आपको थोड़ा जोखिम भरा हो सकती हैं लेकिन लम्बे वाले स्किम में  आपको बेहतरीन रिटर्न कमाने में मदद मिलती है।

4. बैलेंस्ड फंड ( Balanced Fund )-
बैलेंस फंड इक्यूटि फंड हर फिक्सड इनकम का मिश्रण कर निवेश, करते हैं। यहां पैसे खो भी सकते हैं लेकिन यहाँ पैसा काफी ज्यादा मिलता है। इसमें अलग- अलग जगह निवेश होता है, ये फंड आय फण्ड से बहुत ज्यादा जोखिम होता है।

5. इन्डेक्स फंड ( Index Funds )-

भारत में 5 सर्वश्रेष्ठ इंडेक्स फंड हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक है । इंडेक्स फंड, इंडेक्स में इनवेस्ट करता है। इसका मतलब है कि इंडेक्स फंड एक ही इंडेक्स में सभी शेयरों को अपने संबंधित इंडेक्स के रूप में खरीदता हैं। इसमे जैसे ही इंडेक्स ऊपर या नीचे जाता है वैसे ही म्यूचुअल फंड का पैसा ऊपर या नीचे हो जाएगा।

6. स्पेशिलिटी फंड ( Specialty Funds )- ये फंड रिकाल स्टेट, सामाजिक रुप से जिम्मेदार निवेश के लिए बनाया गया है जैसे उदाहरण के लिए सामाजिक रूप से जिम्मेदार फंड उन कम्पनियों में निवेश करते हैं जो पर्यावरण अधिकारों को समर्थन करते हैं।

7. फंड ऑफ फंड्स ( Fund of Funds )- ये फंड दूसरे फंडों में निवेश करता है। ये एक समान धन को निवेश करता है, फंड्स ऑफ फंड्स के लिए MER स्टैंड-अलोन म्युचुअल फंड में काफी अधिक है।

2. IQ Option – Online Investing Platform 

&

3. Olaymp Trade – Online Trading Apps


दोनो समान रूप सेे काम करते है इनका उपयोग भी स्टॉक मार्केट में होता है इसमें आपको इनके एप्पलीकेशन को प्लेस्टोर से डाऊनलोड कर के म्यूच्यूअल फण्ड की तरह उपयोग करना हैं। हमें उम्मीद है कि आपको शेयर मार्केट के बारे में पता चल गया होगा। लेकिन हम बीच- बीच में आपको और भी जानकारी देते रहेंगे।

Mutual Fund से जुड़ी और भी जानकारी के नीचे वाले लिंक पर क्लिक कर के दूसरे पेज पर जाये-

पिछले पेज पर जाने के लिए नीचे क्लिक करें-

आगे वाले पेज पर जाने के लिए नीचे क्लिक करें-

onelivenews.com shere market investment 2


Leave a Comment