पेट्रा क्या है, कहाँ है | Where Is Petra Located

पेट्रा क्या है? What is Petra?

पेट्रा, खानाबदोश जनजाति की राजधानी हुआ करती थी जिसे नबातियन कहा जाता था। अपने चरम पर, इस रेत के महानगर में 250,000 से भी अधिक लोग रहते थे।

इसे भी पढ़े : दुनिया के सात अजूबे के नाम

इसे भी पढ़े : What Is The Full Form Of Pdf

पेट्रा का निर्माण किसने तथा कब किया ? (Who built Petra)

पेट्रा की खोज स्विस खोजकर्ता जोहान लुडविग बर्कहार्ट ने 1812 में की थी। माना जाता है की इसका निर्माण लगभग 312 ईसा पूर्व में अरब नबावियंस के द्वारा राजधानी के रूप में किया गया था | नाबाटियंस को मूल रूप से रक्मू के नाम से भी जाना जाता है । नाबाटियंस को बंजर रेगिस्तान में कुशल जल संग्रहण विधियों और ठोस चट्टानों में संरचनाओं को तराशने में उनकी प्रतिभा के निर्माण में उनकी महान क्षमता के लिए भी जाना जाता है।

पेट्रा कहाँ स्थित है (Where Is Petra Located) : पेट्रा को “होर” नामक एक पहाड़ की ढलान पर बनाया गया है। यह पर्वत घाटी की पूर्वी सीमा है जिसे “वाडी अरबा” कहा जाता है जो मृत सागर और लाल सागर के बीच दक्षिणी जॉर्डन में स्थित है। पेट्रा शहर अपने रॉक कट आर्किटेक्चर और पानी के नाली प्रणाली के लिए प्रसिद्ध है । आज यह जॉर्डन का प्रतीक है और साथ ही साथ जॉर्डन का सबसे अधिक देखा जाने वाला पर्यटक आकर्षण है।

 

पेट्रा के बारे में 3 तथ्य क्या हैं? (What are 3 facts about Petra?)

Facts 1. पेट्रा नाम यूनानी शब्द “पेट्रोस” से लिया गया है जिसका अर्थ है “चट्टानें। इसे अरबी में अल-बत्रा के नाम से भी जाना जाता है।

Facts 2. यूरोपीय अध्ययनों से पता चलता है कि नाबाटियंस ने पेट्रा शहर का निर्माण सूरज की खगोलीय गतिविधियों को ट्रैक करने के लिए किया था। पेट्रा को गुलाबी लाल रंग के बलुआ पत्थरो कारण रोज सिटी भी कहा जाता है जो सूर्यास्त और सूर्योदय के समय लाल गुलाबी रंग का होता है

Facts 3. पेट्रा प्राचीन शहर वाडी मूसा में स्थित है। इसमें लगभग 800 नक्काशीदार कब्रे, मंदिर, स्मारक और पवित्र संरचनाए मौजूद हैं। पेट्रा के अंदर जाने के लिए लगभग 1 किमी की संकीर्ण घाटी से गुजरना पड़ता है।

 

पेट्रा इतना प्रसिद्ध क्यों है? Why is Petra so famous?

 पेट्रा के आसपास के क्षेत्र में एक पुरातत्व पार्क और एक थिएटर भी है। इस थिएटर को 106 ईस्वी में हेलेनिस्टिक शैली के द्वारा बनाया गया था। थिएटर में 5,000 से 8,000 लोगों के बैठने की क्षमता है। इस शहर में वाहनों का प्रवेश निषिद्ध है, लेकिन गधों, घोड़ा गाड़ियों और ऊंटों को यहां लाया जा सकता है।

 1993 में शुरू हुई खुदाई में कई मंदिरों और स्मारकों का पता चला है जो प्राचीन शहर की राजनीतिक, सामाजिक और धार्मिक परंपराओं दर्शाती हैं। अब तक केवल 15% पेट्रा की खोज की गई थी और 85% अभी भी भूमिगत है। 2016 में, कुछ पुरातत्वविदों ने सैटेलाइट इमेजरी का उपयोग करके पेट्रा की रेत के नीचे दबी हुई एक बड़ी और अज्ञात विशाल संरचना की खोज की थी।

Petra History :यूनेस्को ने इसे “मनुष्य की सांस्कृतिक विरासत के सबसे कीमती सांस्कृतिक गुणों में से एक” के रूप में वर्णित किया है। 6 दिसंबर 1985 को, पेट्रा को एक विश्व विरासत स्थल नामित किया गया था। पेट्रा को 2007 में वर्ल्ड के न्यू 7 वंडर्स में से एक के रूप में नामित किया गया था। । इसको स्मिथसोनियन मैगज़ीन द्वारा “28 Places to See Belore You Dic” के रूप में चुना गया था।

 

अक्सर पूछे जाने वाले शब्द

1. पेट्रा में हर साल कितने पर्यटक आते हैं? How many tourists visit Petra each year?

उत्तर : जॉर्डन में प्रतिवर्ष लगभग 8 मिलियन पर्यटक आते हैं। किसी समय में पेट्रा 20, 1000 निवासियों के साथ सबसे अधिक आबादी वाला शहर था।

 

2. पेट्रा कितनी पुरानी है? How Old Is Petra?

उत्तर : पेट्रा का निर्माण 106 ईस्वी में हेलेनिस्टिक शैली के द्वारा बनाया गया था। ये एक बहुत ही प्राचीन धरोहर है और विश्व विख्यात है।

 

3. क्या आप पेट्रा के अंदर जा सकते हैं? Can you go inside Petra?

पेट्रा के अंदर जाने की परमिशन जार्डन की सरकार ने किसी को नहीं दिया है, लेकिन इसकी मरम्मत के लिए जाने की अनुमति है, और यहाँ पर सभी टूरिस्ट इसके बाहर से इस जगह का आनंद लेते हैं।

अगले पेज पर पढ़े –

  • Petra is located in which country
  • Why is Petra called the Lost city?
  • Why is Petra one of the 7 Wonders of the World?

 

निष्कर्ष

पेट्रा के बारे में जुड़े हुए सारे फैट्स मैंने आपको बता दिए हैं, यदि आप भी कुछ इसके बारे में जानते हैं तो हमें जरूर बताएं। पेट्रा एक महत्वपूर्ण जगह है जहां आपको एक बार घूमने जरूर जाना चाहिए।

 

Leave a Comment