लीची खाने के फायदे (Lichi khane Ke Fayde) Onelivenews.com

लीची-खाने-के-फायदे-Lichi-khane-Ke-Fayde

लीची खाने के फायदे (Lichi khane Ke Fayde) : लीची एक बेहतरीन फल है, जो अक्सर गर्मियों में कुछ ही समय तक बाजार में कम दामों में मिलता है. आप इसे 12 महीनों में कभी भी खा सकते हैं, लेकिन लीची का दाम बहुत ज्यादा होता है. मैं आपको लीची के 20 अद्भुत फायदे बताऊंगा जिसे शायद ही आप जानते होंगे.

लीची की खेती कहां होती है? : लीची , Soapberry परिवार की सदस्य है, भारत में लीची का सबसे बड़ा उत्पादन, बिहार में होता है, इसके अलावां लीची – पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, असम, त्रिपुरा, आदि राज्यों में भी होता है. अक्सर लीची का उपयोग Cocktails और पकवानों में स्वाद के लिए उपयोग किया जाता है. आईये जानते हैं, लीची खाने के 20 बेहतरीन फायदों के बारे में –

इसे भी देखे : जाने लीची का फायदा एड्स की बीमारी में

 

Table of Contents

लीची खाने से क्या क्या फायदे होते हैं?

लीची के ढेरों फायदे हैं, जिनमें से 20 बड़े फायदों के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी गयी है, लीची खाने के फायदे

1. शरीर के पाचन में 11. ऊर्जा के लिए 
2. प्रतिरक्षा प्रणाली में 12. यौन इच्छाओं को बढ़ाने में 
3. कैंसर से बचाव  13. अस्थमा से बचने में 
4. एंटीवायरल बीमारी में 14. लीची खाने के फायदे गर्भावस्था
5. उच्च रक्तचाप को कम करने में 15. सेक्स लाइफ में
6. त्वचा के लिए 16. पानी की आपूर्ति करती है
7. हृदय को स्वस्थ्य रखने में 17. सर्दी-जुकाम से बचाव
8.  रक्त परिसंचरण के लिए 18. हड्डियों की मजबूती में
9. आँखों के लिए लाभकारी  19. चेहरे पर चमक लाने में
10. वजन कम करने के लिए 20. बालों की लम्बाई बढ़ाने में

 

1. शरीर के पाचन में

लीची में आहार फाइबर की महत्वपूर्ण मात्रा पायी जाती है. जो आपके पाचन स्वास्थ्य को बढ़ाता है. ये कब्ज और अन्य जठराग्नि समस्यों को कम करता है. लीची एक ठंडा फल है, जिससे ये पेट ठण्डा भी रखता है. 

 

2. प्रतिरक्षा प्रणाली में

लीची में सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व विटामिन सी है. इससे आपके शरीर में प्रतिरक्षा (Immunity) बढ़ती है, और मजबूत भी होती है. ये बच्चों को खास तौर पर खिलाना चाहिए, इससे बच्चों का प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. जिससे वो कम बीमार पड़ते हैं 

 

3. कैंसर से बचाव 

लीची में पाये जाने वाले पॉलीफेनोलिक यौगिक (Polyphenolic Compounds) और प्रोएंथोस्यानिडींस (Proanthocyanidins) विटामिन सी की तुलना में बहुत ही ज्यादा शक्तिशाली होते हैं, और मुक्त कणों को निष्क्रिय करते हैं, इसीलिए इसका उपयोग विभिन्न कैंसरों के प्रभावी निवारकों के उपाय में किया जाता है.

4. एंटीवायरल बीमारी में

लीची में पाए जाने वाले प्रोएंथोस्यानिडींस (Proanthocyanidins) नामक पॉलीफिनॉल पर बड़े पैमाने पर अध्ययन किया गया है. अध्ययन में पाया गया की लीची एंटीवायरल बीमारियों के खिलाफ बहुत ज्यादा असरदार साबित होता है.

5. उच्च रक्तचाप को कम करने में उपयोगी

लीची में पोटैशियम की बहुत अच्छी मात्रा पायी जाती है, जिसका मतलब है की लीची आपके शरीर में द्रव्य संतुलन बनाये रखने में मदद करता है, और कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम (Cardiovascular System) पर तनाव कम करता है. 




6. त्वचा के लिए उपयोगी 

सूर्य से होने वाली जलन और हानिकारक किरणे व धूल आदि से बचाता है, इसमें विटामिन A की मात्रा होती है, जो स्किन के लिए बहुत ही हेल्दी होता है, लीची खाने के बाद आप उसके छिलके को अपने हाथों और पैरों में लगाने से त्वचा फटती नहीं है, और त्वचा में चमक भी आता है. अपने शरीर पर दाग-धब्बों को दूर करने के लिए लीची के रस और छिलके को स्किन पर रगड़े इससे दाग व निशान दूर हो जाते हैं.

7. हृदय को स्वस्थ्य रखे

लीची में ऑलिगनॉल (Oligonol) नामक एक योगिक होने के कारण नाइट्रिक ऑक्साइड (Nitric Oxide)के उत्पादन को बढ़ावा देता है. नाइट्रिक अम्ल का उपयोग रक्त वाहिकाओं को विस्तारित करने में काफी मदद करता है. जिससे रक्त को सुचारु रूप से प्रवाहित हो सके, ये रक्त को पंप करने के लिए दिल पर प्रभाव डालता है, जिससे समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है.

8. रक्त परिसंचरण के लिए

कॉपर एक अन्य खनिज है, जो लीची में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. यद्यपि लाल कोशिकाओं से आयरन सबसे अधिक जुड़ा हुआ है, कॉपर भी आरबीसी (RBC) गठन का एक अभिन्न अंग है. इसीलिए लीची में कॉपर सामग्री रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देती है.

 

9. आँखों के लिए लाभकारी

लीची में फाइटोकेमिकल (Phytochemicals) होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट (Antioxident) और एनटिनोप्लास्टिक (Antineoplastic) गुणों से भरपूर होते हैं. इसका मतलब है की ये कोशिकाओं के समान वृद्धि को रोकने में मदद करते हैं, जिससे मोतियाबिंद जैसी बिमारियों को रोकने में काफी मदद करता है.

10. वजन कम करने के लिए

लीची में कम कैलोरी होने के कारण, उन लोगों के लिए सबसे उपयोगी है, जो वजन को कम करना चाहते हैं. 100 ग्राम लीची में केवल 66 ग्राम कैलोरी ही मौजूद होती है.

 

11. ऊर्जा के लिए 

अगर आप अपने को थके हुए महसूस कर रहे हैं, तो लीची एक बेहतरीन फल है, तत्काल ऊर्जा के लिए, लीची विटामिन C से प्रयुक्त होती है, जो शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य करता है. यह कोलोजन और कार्निटिन के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जो फैट को तोड़ने के लिए जरूरी है. जो तत्काल ऊर्जा प्रदान करते हैं.

12. यौन इच्छाओं को बढ़ाने में

कई शोधों से पता चला है की, लीची में यौन इच्छाओं को बढ़ाती है. लीची कामेच्छा को उत्तेजित करने के लिए जाना जाता है. पोटैशियम, कॉपर और विटामिन सी जैसे महत्वपूर्ण घटकों की प्रचुर मात्रा विध्यमान होती है. 




13. अस्थमा से बचने में

लीची का निरन्तर सेवन करने से ये आपके अस्थमा की बीमारी में बहुत ही आराम दिलाएगा, बहुत से डॉक्टर अस्थमा में इसे लेने के लिए बोलते हैं.

14. लीची खाने के फायदे गर्भावस्था

लीची में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन C , विटामिन A और बी कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं, जो प्रेगनेंसी में बहुत ही लाभप्रद होते हैं. इससे महिला का स्वास्थ्य काफी अच्छा रहता है.

15. सेक्स लाइफ में

लीची खाने से आप अपने आपको तंदरुस्त और फ्रेश फील करेंगे, और आप अपने सेक्स पावर को बढ़ा भी सकते हैं. लीची खाने से स्टेमिना भी बढ़ता है. 

16. पानी की आपूर्ति करती है

लीची का रस एक पौष्टिक तरल है। लीची खाने से आपके शरीर में पानी की मात्रा बनी रहती है, लीची हमारे शरीर में संतुलित अनुपात में पानी की आपूर्ति को पूरा करता है.

17. सर्दी-जुकाम से बचाव

लीची उन लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है, जिन्हे बहुत ही जल्द सर्दी-जुखाम हो जाता है. लीची का सेवन करने से इम्मयूनिटी मजबूत होती है, जिससे सर्दी जुखाम नहीं होता है.

18. हड्डियों को मजबूत करने में

लीची में कैल्शियम की मात्रा मौजूद होती है, जिससे आपके शरीर के हड्डियों को मजबूती मिलती है. 

19. चेहरे पर चमक लाने में

रोजाना लीची खाने से चेहरे पर निखार आता है और बढ़ती उम्र के लक्षण कम हो जाते हैं. साथ ही लीची शारीरिक विकास को भी प्रोत्साहित करने में भी मदद करता है.

20. बालों की लम्बाई बढ़ाने में

बालों में लीची लगाने से बालों की लम्बाई में काफी हद तक वृद्धि होती है, और बाल चमकदार होते हैं. इसके लिए 2 चम्मच लीची का जूस और 2 चम्मच एलोवेरा का जूस मिलाकर बालों की जड़ो पर लगायें इससे आपको १ से २ हफ्ते में फ़र्क़ दिखने लगेगा।

लीची के फायदे और नुकसान

लीची खाने के 20 फायदों के बारे में मैंने आपको बताया है, लेकिन अब मैं आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में बताऊंगा, लीची खाने के ज्यादा नुकसान तो नहीं हैं लेकिन आपको कुछ सावधानियाँ बरतनी चाहिए.

नुकसान –

  1. खाली पेट लीची खाने से बच्चों में दिमागी बुखार का खतरा बढ़ बढ़ जाता है और सुबह-सुबह लीची खाने से भी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे जुखाम, बुखार और ठण्ड जैसी समस्या हो सकती है.
  2. कच्चा या आधा पका हुआ लीची बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए
  3. लीची छिलके सीधे उसे मुँह में ना डालें, उसे हाथो से छिलके देखे कई बार उसमें कीड़े होते हैं, जो पेट में जाने के बाद अन्य रोगों के संवर्धक होते हैं.
  4. एक ही बार में बहुत अधिक लीची खाने से खुजली, सूजन और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है.

 

लीची में पाए जाने वाले तत्व –

पानी 82%
कोलेस्ट्रॉल 0%
सोडियम 1.9 mg
पोटौशियम 9%
कार्बोहाइड्रेट 10%
डाइटरी फाइबर 10%
शुगर 29 g
प्रोटीन 1.6 g
विटामिन सी 226%
आयरन 3%
कैलिश्यम 1%
विटामिन B-6 10%
मैग्नीशियम 4%

 

लीची कब खाना चाहिए?

लीची सुबह और रात में नहीं करना चाहिए, इससे सर्दी-जुखाम व बुखार जैसी बीमारी हो सकती है, इसके लिए लीची खाने का सही समय दोपहर का होता है, दोपहर में लीची खाने से आपके शरीर में पानी की मात्रा बनी रहती है.

लीची कितना खाना चाहिए?

जैसा की मैंने आपको बताया है की, ज्यादा मात्रा में लीची खाने से कई बीमारिया हो सकती हैं, जैसे शरीर में खुजली होना, सूजन और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है.




लीची से कौन सी बीमारी होती है?

ज्यादा मात्रा में लीची खाने से पाचन संबंधी समस्या हो सकती है, और खुजली भी हो सकती है.

लीची का उपयोग कैसे करें?

लीची का सही तरीके से उपयोग करना आपके शरीर में बहुत सारे रोगों को दूर कर देगा, इसके लिए आप दिन में कम से कम 15 लीची खाएं और अधिकतम 35 से ज्यादा लीची बिलकुल भी ना खाएं।

लीची का क्या रेट है?

लीची गर्मियों का एक प्रमुख फल है, इसका सीजन बहुत ही कम दिनों तक होता है, इसी दौरान इसका दाम बहुत कम होता है, जबकि पुरे वर्ष, इसकी कीमत बहुत ज्यादा होती है,जिसकी वजह लोग इसका सेवन कम करते हैं, सीजन के समय इसकी कीमत 35 से 60 तक रहती है जबकि बिना सीजन के 200 से 280 रूपये तक होती है, ये कीमत अलग-अलग राज्यों पर निर्भर करता है.
लीची-खाने-के-फायदे

लीची जूस

लीची का फल स्वाद में बहुत ही अच्छा होता है, जिसे बहुत से लोग खाना पसंद करते हैं, अगर आप इसे बिना सीजन का भी खाना चाहते हैं लेकिन खा नहीं पाते तो आप इसके जूस को भी पी सकते हैं, बाजार और ऑनलाइन माध्यम से बहुत सारे ब्रांड के ऐसे जुस मिलते हैं जिन्हे आप किसी भी मौसम में पी कर लीची का लुफ्त उठा सकते हैं.

 

निष्कर्ष

मैंने आपको इस पुरे आर्टिकल में लीची से होने वाले फायदे और नुकशान के बारे में बताया है,उम्मीद है की आप लीची खाने के फायदे के बारे में जान गए होंगे, लीची के बीज भी बहुत लाभकारी होते हैं. ये बहुत ही अच्छा फल है इम्युनिटी को बढ़ाने में और मैं आपको सलाह दूंगा की आप अपने छोटे बच्चों को जरूर खिलाएं जिससे उनके शरीर में पानी की मात्रा बनी रहे, और वे स्वस्थ्य रहे.

Leave a Comment