Covid-19: भारत में Oxford-Astrazeneca का वैक्सीन का ट्रायल आज से शुरू, सीरम इंस्टीट्यूट को मिली अनुमति

Covid-19: भारत में Oxford-Astrazeneca का वैक्सीन का ट्रायल आज से शुरू, सीरम इंस्टीट्यूट को मिली अनुमति ( Covid-19: Oxford-Astrazeneca Vaccine Trial Starts in India, Serum Institute Approved )-

Covid-19 भारत- Covid-19 Vaccine in indiaभारत में कोरोना का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा। देश में कोरोना की वैक्सीन के लिए ट्रायल भी हो रहा था लेकिन लंदन में एक व्यक्ति जो इस वैक्सीन के कारण बीमार हो गया जिससे ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका ने इसका ट्रायल रोक दिया था। लेकिन बाद में उस व्यक्ति के ठीक होने के बाद ऑक्सफोर्ड ने ट्रायल फिर से शुरू करने की अनुमति दे दिया।इसके बाद भारत ने भी ट्रायल फिर से स्टार्ट करेगा।

 भारत के लिए एक अच्छी खबर है कि भारतीय औषधि महानियंत्रक ( DGCI ) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ( SII ) को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोरोना की वैक्सीन का ट्रायल फिर से शुरू करने की अनुमति दे दिया है। जिसके बाद सीरम इंस्टीट्यूट ऑक्सफोर्ड द्वारा बनाई गई वैक्सीन को एस्ट्राजेनेका के साथ मिल कर बना रही है। हाल ही में भारतीय औषधि महानियंत्रक ( DGCI ) ने दूसरे और तीसरे चरण के लिए उम्मीदवार को चुनने का रोक को खत्म कर दिया है।

आपको बता दें कि इससे पहले 11 सितंबर को DGCI ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को आदेश दिया था कि कोविड-19 के वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) के चिकित्सकीय परीक्षण पर रोक लगाई जाए क्योंकि लंदन की दवा कंपनी एस्ट्राजेनिका में शामिल हुए एक व्यक्ति की तबीयत खराब होने के बाद अन्य देशों में इस वैक्सीन पर रोक लगा दिया था।

रूस ने भी दावा किया की उसने सबसे पहले Covid-19 की वैक्सीन बनाई है- रूस में विकसित कोरोना की वैक्सीन (Russia’s Covid-19 Vaccine Sputnik V) का अब भारत में भी उत्पादन की योजना पर काम चलना शुरू हो गया है। रूस ने दुनिया में सबसे पहले कोरोना की वैक्सीन बनाने का दावा किया है भारत में पशुओं और इंसानों के लिए वैक्सीन बनाने वाली हैदराबाद की कंपनी Indian Immunologicals Ltd इस बारे में रूसी कंपनी से बातचीत कर के भारत मे रूसी Covid-19 की वैक्सीन का ट्रायल शुरू करेगी।

रूस की वैक्सीन जो भारत में आएगी- रूस कंपनी की योजना इस वैक्सीन का भारत में बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करने की है। भारत में हैदराबाद की कंपनी Indian Immunologicals Ltd के डायरेक्टर डॉ. के आनंद कुमार ने कहा कि हमारी बातचीत रूस से चल रही है। और हम भारत में रूस की बनी Sputnik V वैक्सीन के उत्पादन की करने के बारे में सोच रहे है। अगर हमें रूस और भारत से अनुमति मिलेगी तो हम इस वैक्सीन का उत्पादन करना शुरू कर देंगे।

Leave a Comment