गूगल के ये पांच एप्स आपके फोन के लिए हैं बेहद जरूरी, आएंगे बहुत काम

गूगल के ये पांच बेहतरीन एप्पलीकेशन जो आपके फोन के लिए हैं बेहद जरूरी हो सकते हैं-

गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड एप ( Google Opinion Rewards )- ओपिनियन का मतलब होता है- राय और रिवॉर्ड यानी इनाम। इस तरह Google Opinion Rewards का आसान भाषा में मतलब बनता है- आप गूगल को अपनी राय (Opinion) दीजिए और उसके बदले गूगल आपको कुछ इनाम (Rewards) देगा। यूजर्स इस एप के जरिए किसी सर्वे में भाग लेकर या गाइड बनकर कमाई कर सकते हैं। हालांकि, यूजर्स को कमाई क्रेडिट के रूप में मिलती है। इन क्रेडिट से यूजर्स गूगल से जुड़ी चीजें खरीद सकेंगे। वहीं, यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। जिसे आप आसानी से डाऊनलोड मर सकते हैं नीचे लिंक भी दी गयी है यहाँ Click कर के डाऊनलोड कर सकते हैं।

Click For-  Downlod 

गूगल कीप एप ( Google Keep App )- गूगल कीप एप्प एक ऐसी एप्लीकेशन है जहां पर आप अपने डाटा को टेक्स्ट रूप में रख सकते हैं इसके अंदर आप फोटोस भी इंक्लूड कर सकते हैं। एक उदाहरण के रूप में अगर मैं आपको जाने की नोट्स क्या है तो मान लीजिए कि आपको कोई हिसाब लिखना है अपने फोन में तब आप इस एप्लीकेशन का यूज कर सकते हैं इसमें आप अपने हिसाब को कौन सी भी भाषा में लिख सकते हैं। गूगल कीप रिमांडर एप के रूप में काम करता है। यूजर्स इस एप में जरूरी काम के लिए रिमांडर सेट कर सकते हैं, जो समय आने पर रिमाइंड कराता रहेगा। वहीं, यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

Click For- Download

गूगल ट्रिप्स एप Google Tips Apps )- जब आपके हाथ में स्मार्टफोन है तो फिर आपको भारी—भरकम नोट बुक और साथ में पेन लेकर चलने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने फोन से ही सभी छोटे—बड़े काम को निबटा सकते हैं। रोजाना नोट बनाने के लिए ऐसा ही बेहतर एप्लिकेशन है गूगल कीप। इस एप्लिकेशन में आप न सिर्फ अपने रोजाना के जरूरी कामों को नोट कर सकते हैं बल्कि रिमाइंडर भी सेट कर सकते हैं। यूजर्स इस एप में यात्रा से जुड़ी जरूरी जानकारी को रख सकते हैं। साथ ही यह एप अपने यूजर को यात्रा से जुड़ी सलाह भी देता है। इसके अलावा यूजर्स को ट्रैफिक साधनों से जुड़ी जानकारी भी मिलती है। वहीं, इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा।

Click For- Download

गूगल फिट एप ( Google Fit Apps )- Google Fit App वजन घटाने के लिए फिट एप्प आपको सहायता करती है वजन घटाने के लिए। यह एप्प आपकी सहायता करती है बिना कुछ किये अपने वजन का रिकॉर्ड रखने के लिए और आपकी सैर और कैलोरी का हिसाब रखने के लिए. आप अलग अलग दिनों के नतीजों की तुलना भी कर सकते हैं। यूजर्स गूगल के इस एप के जरिए अपनी फिटनेस एक्टिविटी पर नजर बनाए रख सकेंगे। इस एप की एक खास बात यह भी है कि किसी भी डिवाइस के यूजर्स इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, इस एप का साइज अलग-अलग डिवाइस पर निर्भर भी करता है।

Click For- Download

गूगल क्लासरूम एप ( Google classes App )- जैसा की हम सब जानते ही कि टेक्नोलॉजी की दुनिया में दिन प्रतिदिन कुछ न कुछ नया विकास हो रहा हैं जैसे पहले डिजिटल की दुनिया, वर्चुअल दुनिया और हम सभी इन टेक्नोलॉजी का प्रयोग भी कर रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की टीचर और स्टूडेंट घर पर बैठे कर भी पढाई कर सकते हैं, नोट्स शेयर कर सकते हैं, असाइनमेंट बना सकते हैं। आपने पढाई करने के लिए Youtube का तो बहुत प्रयोग किया होगा पर आज हम आपको कुछ नया बताने जा रहे हैं जिसका नाम हैं Google Classroom. गूगल क्लासरूम एप्पलीकेशन अपने उपभोक्ताओं को क्लास रूम का माहौल देता है। इस एप के जरिए आप, असाइनमेंट, होमवर्क और जरूरी गाइडेंस अपने अध्यापक से ले सकते हैं। वहीं, इस एप का भी साइज अलग-अलग फ़ोन पर निर्भर करता है। जैसा फ़ोन होगा वैसी साइज होगी।

Click For- Download

Leave a Comment