संयुक्त राष्ट्र संघ का मुख्यालय कहां है? संयुक्त राष्ट्र संघ PDF in Hindi

 अगर आप किसी सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है, और हिन्दी माध्यम के विद्यार्थियों को और भी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, इसका कारण है हिन्दी माध्यम के विद्यार्थियों के पास अच्छी किताबों, Notes और MCQ प्रश्नों का। इसी लिए हम प्रयास करते हैं, की आपके लिए अच्छी-अच्छी जानकारी आप तक पहुँचाई जा सके, इसीलिए हम आज आपको “संयुक्त राष्ट्र संघ का मुख्यालय कहां है“? इसके बारे में जानकारी देंगे।

 मैं आप सभी को संयुक्त राष्ट्र संघ के बारे में सभी बातें बताऊंगा जैसे इसका मुख्यालय कहाँ है, ये काम कैसे करता है और इसका स्थापना दिवस कब है, साथ ही इसे बनाने का क्या उद्देश्य है, इन सभी के बारे में आपको जानकारी देने की कोशिश करूंगा।

 अक्सर परीक्षाओं में मुख्यालय और संघठन के नाम पूछे जाते हैं, जिसे मैं इसी में थोड़ी जानकारी देने की कोशिश करूंगा। यह अन्तर्राष्ट्रीय सम्बन्ध के अंतर्गत आता है, जो परीक्षा की दृस्टि से बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है, खास रूप से उन लोगों के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है, जो आईएएस यानि यूपीएसी की तैयारी कर रहे हैं। 

इन्हें भी पढ़ें –

 

संयुक्त राष्ट्र संघ का मुख्यालय कहां है?-

आप सभी संयुक्त राष्ट्र संघ के बारे में जानते ही होंगे जिसे हम अंग्रेजीं में (United Nations Organisation) यूनाइटेड नेशस ऑर्गनाइजेशन के नाम से भी जानते हैं। संयुक्त राष्ट्र संघ का मुख्यालय, न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है। 

संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना का उद्देश्य” विश्व के सभी देशों पर शांति और अभी  संतुलन बनाए रखने के लिए किया गया है। इसी कारण संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना हुई थी। 

 

संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना कैसे हुई?

1914 में प्रथम विश्व युद्ध शुरू हुआ, जिस युद्ध में पूरी दुनिया हिस्सा नहीं ली लेकिन, लगभग सभी देशों की अर्थव्यवस्था और आपसी सम्बन्ध काफी प्रभावित हुए। यह युद्ध 1918 में जा के वर्साय की सन्धि के द्वारा खत्म हुआ, जिसपे जर्मनी ने हस्ताक्षर किया था।

उसी समय अमेरिका के राष्ट्रपति वुडरो विल्सन (Woodrow Wilson) जिन्होंने सारी दुनिया के अर्थव्यवस्था को नुकशान होते हुए देख कर एक संगठन (Organization) बनाने को सोचा, जो भविष्य में कभी भी दूसरे विश्व युद्ध को न होने दे। इसी कारण वुडरो विल्सन ने एक संगठन बनाया, जिसका नाम League of Nations था। जिसे राष्ट्र संघ कहा जाता था। इस राष्ट्र संघ (League of Nations) की स्थापना 10 जून 1920 को वुडरो विल्सन ने किया था।

इसके अलावां लीग ऑफ़ नेशन के कुछ अन्य उद्देश्य भी थे जैसे स्वास्थ्य, व्यापर को सुधार लाना आदि के लिए, इस लीग ऑफ़ नेशन (League of Nations) का हेडऑफिस (Head Office) जनेवा, स्विट्ज़रलैंड (Switzerland) में बनाया गया था।

संयुक्त राष्ट्र संघ के 6 अंग कौन कौन से हैं

लीग ऑफ़ नेशन (League of Nations) के असफल होने का कारण

लीग ऑफ़ नेशन के असफल होने का 2 कारण है,

पहला कारण : सबसे बड़ा कारण यह है की जो भी देश को लीग ऑफ़ नेशन का सदस्य बनना था, उन्हें अपने देश के संसद (Parliament), में जाना होता था और अपने देश के संसद में प्रस्ताव पारित करना होता था की अपने देश को लीग ऑफ़ नेशन का सदस्य बनाएंगे। League of Nations का संस्थापक यूनाइटेड स्टेट (USA) था, लेकिन USA की संसद ने खुद USA को League of Nations का सदस्य बनने से रोक दिया। इससे जो इसका संस्थापक था, वही देश इसका सदस्य नहीं बन पाया जिसके कारण League of Nations बनने का सपना अधूरा रह गया।

दूसरा कारण : जब जर्मनी ने अचानक पोलैंड पर आक्रमण किया, तब लीग ऑफ़ नेशन ने अपना काम नहीं किया और वो इस युद्ध को देखता रहा। जर्मनी जब फ़्रांस के कुछ स्थानों पर कब्ज़ा किया फिर भी लीग ऑफ़ नेशन ने इन युद्धों पर कोई भी हस्तक्षेप नहीं किया, जर्मनी बाल्टिक देशों पर भी कब्जा किया लेकिन लीग ऑफ़ नेशन चुप-चाप देखता गया। ऐसे किसी भी रोक को न देखते हुए जर्मनी ने पोलैंड और रूस पर हमला किया जिसके कारण ये छोटे युद्ध, दूसरे विश्व युद्ध में बदल गए।

1939 से 1945 तक दूसरा विश्व युद्ध होता रहा, लीग ऑफ़ नेशन ने ये कहा था की ये दूसरा विश्व युद्ध नहीं होने देंगे। लेकिन ये इसे रोक नहीं पाए जिसके कारण लीग ऑफ़ नेशन पूरी तरह असफल रहा।

 

संयुक्त राष्ट्रीय संघ की स्थापना

दूसरे विश्व युद्ध के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति रूस बेल्टों थे, रूस बेल्टों ने कहा की हम “लीग ऑफ़ नेशन” में थोड़ा सुधार करेंगे, और उन्होंने इसे सुधारा जिसे संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nations Organisation), जिसे UNO के नाम से भी जाना जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ का मुख्य उद्देश्य तीसरे विश्व युद्ध को नहीं होने देना है, ये संगठन तीसरे युद्ध को रोकने में थोड़ा सफल हुआ है, लेकिन आगे देखना है की ये पूरी तरह रोक पाता है या नहीं।

 

संयुक्त राष्ट्र संघ के 6 अंग कौन कौन से हैं?

संयुक्त राष्ट्र संघ के 6 अंग निम्न हैं –
  • महासभा (General Assembly)
  • सुरक्षा परिषद (Security Council)
  • आर्थिक एवं सामाजिक परिषद (Economic And Social Council)
  • प्रन्यास परिषद (Trusteeship)
  • अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (International Court of Justice)
  • सचिवालय (Secretariat)

इसमें से सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा परिषद है।

संयुक्त राष्ट्र संघ के 6 अंगों के बारे में –

1. महासभा (General Assembly) : यदि UNO में 193 सदस्य हैं तो महासभा (General Assembly) में भी 193 सदस्य होंगे। इसकी बैठक हर वर्ष सितम्बर महीने में होती है। जिसमें हर देश शासना अध्यक्ष (प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति) को जाना होता है। इसे विश्व का लघु संसद कहते हैं। जो इसका अध्यक्ष होता है, उसका कार्यकाल 1 वर्ष होता है। इसकी पहली महिला अध्यक्ष विजय लक्ष्मी पंडित थी जो भारतीय थी।

2. सुरक्षा परिषद (Security Council) : इसमें 10 सदस्य अस्थायी होते हैं और 5 सदस्य स्थायी होते हैं। जोकि पुरे 15 मेंबर होते हैं। इनमें 10 सदस्यों का कार्यकाल 2 वर्ष तक ही होता है।

3. अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (International Court of Justice) : यह हेग में मौजूद है, जहां 15 न्यायधीश बैठते हैं। इस न्यायालय में बैठने वाले न्यायधीशों का कार्यकाल 9 वर्ष तक होता है।

4. प्रन्यास परिषद (Trusteeship) : यह कुछ देशों का संगठन है, जो की UNO के खर्च के लिए पैसे जुटाता है। भारत इसमें केवल 1 % रूपये को ही दे पाता है।

5. सचिवालय (Secretariat) : UNO का सारा काम सचिवालय में होता है, ये महासचिव के अधीन होता है और महासचिव का कार्यकाल 5 वर्ष होता है। हमारे देश भारत का कोई भी व्यक्ति महसचिवालय का सदस्य नहीं बन पाया है।

6. आर्थिक एवं सामाजिक परिषद (Economic And Social Council) : यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण परिषद है, इसका काम सभी देशों में सामाजिक भेदभाव को रोकना है। इसी में अंतरराष्ट्रीय श्रम संघ (International Labor Organization) (ILO) को भी गठन किया गया। ये सभी देशों के श्रमिक व्यक्तियों की जाँच करता है की उनकी स्थिति कैसी है।

Food and Agriculture Organization (FAO) भी इसी के अंतर्गत आता है, ये ध्यान रखता है की सभी देशों के पास खाने के लिए भोजन है या नहीं। अगर कोई देश खाने के लिए परेशान है तो उसे वे अपने तरफ से खाने-पीने की सामग्री उपलब्ध कराता है।

संयुक्त राष्ट्र संघ का मुख्यालय कहां है

संयुक्त राष्ट्र संघ के स्थायी सदस्य कौन-कौन हैं?

संयुक्त राष्ट्र संघ के स्थायी सदस्य, को P5 के नाम से भी जाना जाता है, जिनमें पांच देशों की सरकारें शामिल हैं, जो निम्न हैं – चीन, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, रूस, और संयुक्त राज्य अमेरिका

 

स्थायी और अस्थायी सदस्यों का चुनाव कैसे होता है? 

  • अस्थायी सदस्यों को 2 वर्ष के लिए चुना जाता है, इनका चुनाव Alphabet के हिसाब से होता है। जैसे पहले A नाम के देशों, फिर B नाम और फिर C ऐसे ये चलता रहता है।
  • स्थायी सदस्यों के पास एक विशेष शक्ति पास है जिसे वीटो पावर (Veto Power) कहते हैं, इस पावर को सबसे खतरनाक पावर माना जाता है UNO में।
  • वीटो (Veto) : ये अभी सिर्फ पांच देशों के पास है। USA, ब्रिटेन, फ़्रांस, रूस और चीन, वीटो देश ही पुरे UNO को चलाते हैं।

वीटो (Veto) : किसी भी विधेयक को पास करना हो तो इन पांचों देशों की सहमति होना जरुरी है। वीटो का सबसे ज्यादा उपयोग रूस ने किया है, कई बार उसने वीटो का उपयोग कर के भारत को भी बचाया है। एक सवाल जो ये भी रहता है की क्या भारत के पास वीटो है या नहीं तो, भारत के पास वीटो नहीं है। इसका कारण जाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े – भारत को वीटो पावर क्यों नहीं मिला? 

इसे याद करना काफी आसान है, उसके लिए आप वर्ल्ड मैप को देखे, नीचे लिंक दी गयी है जहाँ आपको विश्व का नक्शा HD quality में है जिसे आप Download कर सकते हैं। बाकी अगर आप डाउनलोड नहीं करना चाहते तो नीचे इमेज है जो Low Quality में मौजूद है।

world map hd images

कुछ अन्य प्रमुख संगठन तथा उनके मुख्यालय

1). गैट (GATT) का मुख्यालय कहां है? जेनेवा (1947)
2). G-8 देशों की स्थापना कब हुई? 1975 में 
3). अंकटाड (UNCTAD) का मुख्यालय कहां स्थित है? जेनेवा (1964)
4). अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष का मुख्यालय कहां स्थित है? वाशिंगटन (1945)
5). खाद्य एवं कृति संगठन (FAO) कहां स्थित है? रोम (1945)
6). विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का मुख्यालय कहां है? जिनेवा 1948
7). रेड क्रॉस का मुख्यालय कहां स्थित है? जिनेवा (1863)
8). विश्व बैंक (World Bank) का मुख्यालय कहां स्थित है? वाशिंगटन (1945)
9). G-15 देशों का मुख्यालय कहां स्थित है? जेनेवा (1989)
10). विश्व व्यापार संगठन (WTO) का मुख्यालय कहां है? जेनेवा (1995)
11). नाटो (NATO) देशों का मुख्यालय कहां स्थित है? ब्रुसेल्स (1949)
12). सार्क (SAARC) देशों का मुख्यालय कहां स्थित है? काठमांडू (1985)
13). एशियाई विकास बैंक (ADB) का मुख्यालय कहां स्थित है? मनीला (1966)
14). अंतरराष्ट्रीय न्यायालय कहां स्थित है? हेग (1946)
15). इंटरपोल कहां स्थित है? पेरिस (1923)

 

संयुक्त राष्ट्र संघ नोट्स PDF Download
File Size
World Map Hd Image Download
Last Up Date 05/04/2022
Uploaded By Onelivenews Official (Pdf Notes) Download

 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1 – संयुक्त राष्ट्र संघ के कितने देश शामिल हैं?
वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र संघ में 193 सदस्य हैं?

प्रश्न 2 – संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना क्यों हुई?
उत्तर भविष्य में कभी भी दूसरा विश्व युद्ध न हो इसीलिए वुडरो विल्सन संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना की। जिसका अर्थ है की “विश्व के सभी देशों पर शांति और संतुलन बनाए रखने के लिए किया गया है“।

प्रश्न 3 – UNO का पूरा नाम क्या है?
उत्तर  – UNO का पूरा नाम United Nations Organisation है

प्रश्न 4 – भारत संयुक्त राष्ट्र का सदस्य है?
उत्तर – भारत को 2020 संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य चुना गया जो यह सदस्यता 1 जनवरी 2021 से प्रारम्भ होगा और ये 2 साल तक ही रहेंगे।

प्रश्न 5 – संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना किसने की थी?
उत्तर – अमेरिकी राष्ट्रपति फ्रेंकलिन डी. रूजवेल्ट द्वारा

प्रश्न 6 – संयुक्त राष्ट्र संघ क्या है?
उत्तर – संयुक्त राष्ट्र संघ 193 देशों का एक समूह है, जिसमें 5 देश वो वीटो का पावर दिया गया है। जिनके नाम – चीन, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, रूस, और संयुक्त राज्य अमेरिका।

प्रश्न 7 – संयुक्त राष्ट्र संघ का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है?
उत्तर – न्यूयार्क

प्रश्न 8 – संयुक्त राष्ट्र संघ दिवस कब मनाया जाता है?
संयुक्त राष्ट्र दिवस पुरे विश्व में 24 अक्टूबर मनतया जाता है

प्रश्न 9 – भारत संयुक्त राष्ट्र संघ में कब शामिल हुआ?
उत्तर – 1945 भारत संयुक्त राष्ट्र संघ में 1945 में शामिल हुआ था

 

निष्कर्ष –

आपने ऊपर जितने मुख्यालयों के बारे में देखा है, उनमें सबसे ज्यादा मुख्यालय जनेवा में हैं।

मैंने आपको संयुक्त राष्ट्र संघ के कितने अंग, कितने देश, स्थापना और सचिवालय आदि महत्वपूर्ण जानकारी दी है। मैंने आपको संयुक्त राष्ट्र संघ का मुख्यालय कहां है? ये है, ये जानकारी बहुत सारे एग्जाम में पूछी जाती है।

Leave a Comment