विश्व में सर्वाधिक वर्षा वाला स्थान है | The World’s Highest Rainfall Occurs In

विश्व में सर्वाधिक वर्षा वाला स्थान है | The World’s Highest Rainfall Occurs In

वर्षा का मौसम काफी सुहाना होता है, और बच्चों को बरसात मौसम सबसे ज्यादा पसन्द होता है। कभी कभी ज्यादा वर्षा से उन्हें स्कूल नहीं जाना पड़ता जिससे उन्हें वर्षा काफी ज्यादा पसंद होती है, बच्चे वर्षा के पानी में नाव बना कर चलाते हैं, और खेलते हैं। आज मैं आपको विश्व में सर्वाधिक वर्षा वाला स्थान है | The World’s Highest Rainfall Occurs In के बारे बताऊंगा।

विश्व में सर्वाधिक वर्षा वाला स्थान है? –मासिनराम, मेघालय 

मासिनराम, मेघालय

दुनिया में सबसे ज़्यादा वर्षा वाला स्थान पर गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भारत के मेघालय में मासिनराम का नाम दर्ज है। यहाँ वर्षा होने का सबसे मुख्य कारण है, बंगाल की खाड़ी

चेरापुंजी को सोहरा नाम से जानते हैं. यह दुनिया की दूसरा सबसे नमी वाली जगह है, लेकिन कभी कभी यहां इतना वर्षा होता है की मासिनराम, मेघालय से भी ज्यादा हो जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी की दुनिया भर में सबसे ज़्यादा बारिश वाला यह क्षेत्र मेघालय में मौजूद है।

ज्यादा वर्षा होने के कारण यहाँ पर्यटक समय-समय पर यहाँ आते हैं, और यहां के मौसम का लुफ्त उठाते हैं, लेकिन यहाँ रहने वाले स्थानीय लोगों को खेती करने में बहुत ही समस्या होती है। यहॉँ के लोगों की कमाई का सबसे बड़ा साधन भारत और अन्य देशों से आये टूरिस्टों से इनकी कमाई होती है।

 

 

Leave a Comment