यहाँ भारत में Microsoft Windows 11 लॉन्च की तारीख का खुलासा किया गया है

यहाँ भारत में Microsoft Windows 11 लॉन्च की तारीख का खुलासा किया गया है

windows 11 operating systems microsoft microsoft windows 11 microsoft office

 माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में घोषणा की थी कि वे एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम लेकर आ रहे हैं जो विंडोज 11 होगा। हर कोई इसे अपने पीसी या लैपटॉप में इंस्टॉल करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट ने आधिकारिक तौर पर यह घोषणा नहीं की कि वे इसे कब तक ला रहे हैं। हालांकि विंडोज 11 सभी पीसी में नहीं चल सकता है, माइक्रोसॉफ्ट ने इसके लिए कुछ आवश्यकताएं मांगी हैं, जो बड़ी नहीं है लेकिन कई पीसी में भी नहीं चल पाएगी। दरअसल अगर आप अभी भी विंडोज 7 और 8 का इस्तेमाल कर रहे हैं तो विंडोज 11 भी नहीं चलेगा या यूं कहें कि हिलेगा भी नहीं। इस लेख में हम लॉन्च की तारीख बताएंगे।

Requirement –

प्रोसेसर – 1 गीगाहर्ट्ज़ (गीगाहर्ट्ज़) या 2 या अधिक कोर के साथ असंगत 64-बिट प्रोसेसर या सिस्टम ऑन ए चिप (SoC) पर

मेमोरी – 4 जीबी रैम

स्टोरेज – 64 जीबी या इससे बड़ा स्टोरेज डिवाइस

ग्राफ़िक्स कार्ड – DirectX 12 संगत ग्राफ़िक्स / WDDM 2.x

डिस्प्ले – > 9″ एचडी रिज़ॉल्यूशन के साथ (720p)

 यहां सबसे बड़ी जरूरत आपके मदर बोर्ड में टीपीएम 2.0 चिप की है, अगर नहीं है तो आप इसे टीपीएम कार्ड से भी चला सकते हैं। यह यूईएफआई से दूसरी सबसे बड़ी भर्ती है।

 यहां अगर आपके मन में यह सवाल उठ रहा है कि आप कैसे पता करें कि आपका पीसी कंफर्टेबल है या नहीं, तो इसके लिए आपको माइक्रोसॉफ्ट का फ्री सॉफ्टवेयर माई पीसी हेल्थ चेक डाउनलोड करना चाहिए। यह आपको तुरंत बता देगा कि आपका पीसी विंडोज 11 के साथ कम्पेटिबल है या नहीं। विंडोज 7 चलाने वाले अधिकांश पीसी इसे नहीं चलाएंगे। यहां तक ​​कि विंडोज 10 चलाने वाले कुछ पीसी भी इसका समर्थन नहीं करते हैं। स्वास्थ्य जांच ऐप जो बता रहा है कि उनके पीसी में टीपीएम 2.0 नहीं है। लेकिन अगर वे टीपीएम कार्ड खरीदते हैं और उसे मदरबोर्ड में लगाते हैं तो वे पीसी में विंडोज 11 चला सकते हैं।

 हालांकि खुशी की बात यह है कि जिनका पीसी Genuine Windows 10 है, तो उनके PC को Windows 11 अपडेट मिलेगा जिससे आपका पीसी सीधे Windows 11 में convert हो जाएगा, Windows 11अभी बीटा फेज में है।

 

windows-11-operating-systems-microsoft-microsoft-windows-11-microsoft-office

क्या आपको Windows 10 से 11 पर जाने की जरूरत है –

अगर आप विंडोज 10 में ही सहज महसूस करते हैं, तो आपको उसका इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन अगर आपके पास पुराना लैपटॉप है तो आपको विंडोज 11 के साथ जाना चाहिए और अपने लिए एक नया पीसी लेना चाहिए।

 

Windows 10और 11 के बीच अंतर –

1. Windows 10 से 11 में आपको जो सबसे बड़ा अंतर मिलेगा वो है इसका टास्क बार जो काफी अलग है। हालांकि विंडोज 10 टास्क बार यूजर के ओपिनियन से काफी बेहतर है।

 

2. नीचे Task Bar के अंदर Mak Book की तरह Windows 11 का Look लाने की कोशिश की जा रही है।

 

3. Windows 11 में लाइव टाइल रिमूवल दिया गया है जो कि विंडोज 10में हुआ करता था।

 

4. Windows 11 में कोर्टेना सपोर्ट हटा दिया गया है।

 

5. कुछ लोग जो Windows 10 के अभ्यस्त हैं, उन्हें  Windows 11 का स्टार्ट मेन्यू पसंद नहीं आ रहा है या Windowsका आइकॉन अच्छा नहीं लग रहा है, तो इसे left में भी घुमाया जा सकता है।

 

6. Windows 11 Multy Display के लिए बनाया गया है।

 

7. वही टैबलेट मोड Windows 11 में भी उपलब्ध है।

 

8. सबसे खास बात यह है कि इसमें Windows 11 के लिए भी सपोर्ट मिलेगा। हालांकि, यह उन्हीं ऐप्स को माइक्रोसॉफ्ट सपोर्ट देगा जो अमेजन स्टोर पर मिलेंगे।

Official Launch Dateहालांकि यह beta fase में चल रहा है और माइक्रोसॉफ्ट की एक खबर के अनुसार, आप सितंबर के दूसरे या तीसरे सप्ताह में विंडोज 11 का आधिकारिक लॉन्च देख सकते हैं।

Leave a Comment