भारत में Covid-19 के लक्षण जो बच्चों में ज्यादा पाये जा रहें हैं, जरूर देखें

भारत में Covid-19 के लक्षण जो बच्चों में ज्यादा पाये जा रहें हैं, जरूर देखें 

India Covid-19Covid-19 की बीमारी बढ़ती ही जा रही है, जो रुकने का नाम नहीं ले रही है। हर दिन भारत में कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रहें हैं। इस समय भारत में कोरोना की नयी लक्षण जो भारतीय बच्चों में देखने को मिल रही वो डायरिया है। जो बच्चों में देखने को मिल रहा है, जिसे बच्चों के माता-पिता अनदेखा कर दे रहे हैं। और बाद में ये लक्षण कोरोना साबित हो रहा है।


डायरिया लक्षण की पूरी जानकारी- डायरिया का प्रमुख लक्षण जो बच्चों में है वो उल्टी होना हो सकता है। विदेशों में हुए शोध में डायरिया से पीड़ित बच्चों में कोरोना का पॉजिटिव होने जी सबसे ज्यादा सम्भावना होती है। ये खबर ब्रिटिश में मेडिकल जनरल में प्रकाशित हुई थी, Queen’s University में हुए शोध में  ये पाया गया था। 
जो इसे शोध कर रहे थे उनका नाम टॉम वॉटरफील्ड है, उनका कहना है कि बच्चों में डायरिया और उल्टी होने का लक्षण आगे जाके कोरोना ( Covid-19 ) साबित हो सकता है। उन्होंने कहा कि बच्चों में कोरोना का संकेत उनके नाक से और मुंह के हो रहे बदलाव या लक्षण से देखा जा सकता है।
क्या कहा Queen’s University ने- Queen’s University ने कहा कि डायरिया और उल्टी के लक्षण को कोरोना का प्रमुख लक्षण बनाने की WHO से मांग कर रहे हैं। मौजूदा समय मेें WHO ने कोरोना के लक्षण को ये बताया है- खाँसी, बुखार और बेस्वाद खाना ।
क्या मानना है शोधकर्ताओं का- शोधकर्ताओं का मानना है की 70 से 80 % चान्स कोरोना पॉजिटिव का होता है जब बुखार, खाँसी और स्वादहीन खाना लगे लेकिन डायरिया और उल्टी में ये 85 से 90 % चान्स होता है कोरोना का इसी लिए इसे कोरोना का प्रमुख लक्षण मानना चाहिए ये माँग WHO से की गयी है।
युवाओं में क्या संकेत है कोरोना का- लंदन के कॉलेज किंग्स के हाल में ही हुए शोध में युवाओं में पेट खराब होना ये लक्षण सामने आया है जिसमें वो कोरोना पॉजिटिव हो सकते हैं। इसी के साथ इनमे थकान, दर्द आदि लक्षण कोरोना के हो सकते हैं। साइंनटिस्ट का मानना है कि कोरोना के नये लक्षण को लेके सरकार अपने देशवासियों को इसके बारे में थोड़ी जागरूकता फैलाये जिससे उनके देश में कोरोना के नये मरीज को पकड़ में ला सकें।

Leave a Comment