जॉब्स: चिकित्सा और स्वास्थ्य में निकली 4000 से अधिक फार्मासिस्ट की निकलेगी वैकेंसी

जॉब्स: चिकित्सा और स्वास्थ्य में निकली 4000 से अधिक फार्मासिस्ट की निकलेगी वैकेंसी-


उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh )- उत्तर प्रदेश ( UP ) के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में खाली पड़े 4000 से अधिक फार्मासिस्टों के पदों को सरकार शीघ्र ही भर्ती करने जा रही है।स्वास्थ्य विभाग में कुल 11,896 स्वीकृत पदों में से इस समय 4,000 से अधिक पद खाली हैं। अधिकारियों के अनुसार, फार्मासिस्ट के कुछ खाली पड़े हैं, जिनका विवरण मांगा जा रहा है। इसके बाद सभी रिक्त पदों का आकलन कर नियुक्ति संबंधी प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

जल्द ही नियुक्तियां शुरू होंगी- डिप्लोमा फार्मासिस्ट (राजपत्रित) ऑफिसर्स एसोसिएशन के प्रांतीय महासचिव अरविंद कुमार वर्मा ने कहा कि सरकार के वित्त विभाग के अनुसार, राज्य में फार्मासिस्ट के लगभग 12000 पद सृजित किए गए हैं, लेकिन मुख्य चिकित्सा अधिकारी महानिदेशालय में तैनात हैं। स्वास्थ्य और जिलों को इन पदों की स्थिति के बारे में पता नहीं है। इसके कारण, लगभग 3000 पदों पर अलग-अलग वर्षों से भ्रम पैदा हुआ है।


फार्मासिस्ट के कुल रिक्त पद- विभाग में मूल पद फार्मासिस्ट के बाद सभी पद मसलन चीफ फार्मासिस्ट, प्रभारी अधिकारी (फार्मेसी), विशेष कार्याधिकारी (फार्मेसी) तथा संयुक्त निदेशक (फार्मेसी) के पद शत-प्रतिशत पदोन्नति के हैं। फार्मासिस्ट के ठीक ऊपर चीफ फार्मासिस्ट है और प्रदेश में इस समय चीफ फार्मासिस्ट के 650 पद खाली पड़े हैं। 

 इसी तरह प्रभारी अधिकारी के 70 पद रिक्त पड़े हैं। अगर इन दोनों पदों पर अर्ह फार्मासिस्टों को प्रोन्नत कर दिया जाए तो करीब 750 पद और रिक्त हो जाएंगे, जिसे जोड़कर सरकार करीब 5000 फार्मासिस्टों की नियुक्तियां कर सकती है लेकिन रिक्त पदों पर पदोन्नति नहीं हो रही है। नतीजा सीधी भर्ती के मूल पद पर नियुक्तियां अवरुद्ध हैं। अब सरकार ने नई पहल के तहत मूल पद पर नियुक्तियां शुरू करने की कवायद प्रारम्भ की है तो संवर्ग के बाकि बचे पदों का संकलन भी शीघ्र पूरा हो जाएगा। 

– 70 प्रभारी अधिकारी के पद पूरे प्रदेश में  रिक्त पड़े हैं

– 650 चीफ फार्मासिस्ट के पद खाली पड़े हैं

नियुक्ति के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता- इंटरमीडिएट, विज्ञान एवं फार्मेसी में ढाई वर्ष का डिप्लोमा


कैसे होती है नियुक्ति- चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक द्वारा गठित एक उच्च स्तरीय चयन समिति नियुक्ति करती है जबकि नियुक्ति अधिकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) या मुख्य चिकिसा अधीक्षक (सीएमएस) होते हैं।  

फार्मासिस्ट के रिक्त पदों की वर्तमान स्थिति-
पदनाम           फार्मासिस्ट


स्वीकृत पद    –     11,896
रिक्त पद    –     4000
वेतनमान    –    5200-2000-9300    
ग्रेड पे    –    2800-4200

Leave a Comment