अब अपने नजदीकी डाकघर CSC काउंटर पर पासपोर्ट के लिए आवेदन कैसे करें

 अब अपने नजदीकी डाकघर CSC काउंटर पर पासपोर्ट के लिए आवेदन कैसे करें


 विदेश मंत्रालय का पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम (पीएसपी) प्रभाग केंद्रीय पासपोर्ट संगठन (सीपीओ) और इसके पासपोर्ट कार्यालयों, पासपोर्ट सेवा केंद्रों (पीएसके), और डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्रों (पीओपीएसके) की श्रृंखला के माध्यम से पासपोर्ट सुविधाएं प्रदान करता है। 36 पासपोर्ट कार्यालयों के नेटवर्क के माध्यम से भारत में पासपोर्ट प्रदान किए जाते हैं और विदेश यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए आवश्यक होते हैं। उसी के लिए आवेदन करने के लिए, अब उन लोगों के लिए अच्छी खबर है जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है या तकनीकी विशेषज्ञ नहीं हैं।

 भारतीय डाक वर्तमान में देश भर के सभी डाकघरों में पासपोर्ट नामांकन और आवेदन सेवाएं प्रदान करता है। एक आवेदक तुरंत नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए स्थानीय डाकघर के कॉमन सर्विस सेंटर या सीएसएस काउंटर पर जा सकता है। एक ट्वीट में, इंडिया पोस्ट ने डाकघरों में पासपोर्ट पंजीकरण और आवेदन सेवाओं की उपलब्धता की घोषणा करते हुए कहा, “अब अपने निकटतम डाकघर सीएससी काउंटर पर पासपोर्ट के लिए पंजीकरण और आवेदन करना आसान है। अधिक जानने के लिए, निकटतम डाकघर पर जाएं। “

 इसका मतलब यह है कि व्यक्ति अब अपने निकटतम डाकघरों में स्थित अपने स्थानीय पासपोर्ट सेवा केंद्र या पासपोर्ट सेवा केंद्र में जाकर पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। पासपोर्ट सेवा केंद्र और डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र पासपोर्ट कार्यालयों की विस्तारित शाखाएं हैं और पासपोर्ट जारी करने से संबंधित फ्रंट-एंड सेवाएं प्रदान करते हैं। पासपोर्ट सेवा की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, ये केंद्र टोकन जारी करने से लेकर पासपोर्ट जारी करने / फिर से जारी करने और अन्य सेवाओं के लिए आवेदन देने तक की कार्यक्षमता को कवर करते हैं। ( www.passportindia.gov.in ) के अनुसार “आपको E- Form सबमिशन (पसंदीदा) या ऑनलाइन फॉर्म सबमिशन के माध्यम से पीसीसी फॉर्म ऑनलाइन भरना होगा। अपना पीसीसी आवेदन ऑनलाइन जमा करने के लिए, आपको खुद को एक उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकृत करने की आवश्यकता है वेबसाइट ( www.passportindia.gov.in ) पर। अपना उपयोगकर्ता खाता बनाने के लिए, कृपया पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (पीसीसी) के लिए होम पेज पर “रजिस्टर” लिंक पर क्लिक करें। पासपोर्ट आवेदन जमा करने के लिए, पासपोर्ट सेवा की आधिकारिक वेबसाइट बताती है कि “नई प्रणाली के तहत, सभी आवेदकों को आवेदन जमा करने के बाद आवेदन प्रिंट रसीद और मूल दस्तावेजों के साथ पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) में शारीरिक रूप से उपस्थित होना अनिवार्य है। ऑनलाइन।”

अब अपने नज़दीकी डाकघर के सीएससी काउंटर पर पासपोर्ट के लिए पंजीकरण और आवेदन करना सरल हो गया है। अधिक जानकारी के लिए, नज़दीकी डाकघर पर जाएँ। #AapkaDostIndiaPost pic.twitter.com/iHK0oa9lKn

— India Post (@IndiaPostOffice) July 24, 2021

 उन व्यक्तियों के लिए जो पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, पासपोर्ट सेवा की वेबसाइट ने यह भी स्पष्ट किया है कि “ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आपको एक पंजीकृत उपयोगकर्ता होने की आवश्यकता है। जब आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं, तो आपके पास एक ई-फॉर्म डाउनलोड करने का विकल्प भी होता है। आप ऑफ़लाइन भर सकते हैं और बाद में अपलोड कर सकते हैं। फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आपको एक पंजीकृत उपयोगकर्ता होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन फॉर्म को अपलोड करने के लिए आपको खुद को पंजीकृत करने की आवश्यकता है। ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए, कृपया “होम” पर क्लिक करें। आप अपलोड भी कर सकते हैं पासपोर्ट आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज। आपके पास दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रति होनी चाहिए।”


 अपने पासपोर्ट से संबंधित किसी भी शिकायत को दर्ज करने के लिए, “आप 1800-258-1800 पर कॉल सेंटर में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। वेबसाइट www.passportindia.gov.in पर या अपने नजदीकी पासपोर्ट पर हेल्पडेस्क पर जाकर भी शिकायत दर्ज की जा सकती है। सेवा केंद्र,” पासपोर्ट सेवा की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार।

Leave a Comment